Kalindi Express Accident: पटरी पर सिलेंडर और पेट्रोल... किसने रची ट्रेन को पलटाने साजिश...अब NIA करेगी जांच

Kalindi Express Accident: कानपुर में देर रात कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश की गयी. अनवरगंज-कासगंज रेलवे लाइन पर बर्राजपुर और बिल्हौर के बीच कालिंदी एक्सप्रेस एलपीजी सिलिंडर रखा गया.

Update: 2024-09-09 09:59 GMT

Kalindi Express Accident:

Kalindi Express Accident: उत्तर प्रदेश के कानपुर में देर रात कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश की गयी. अनवरगंज-कासगंज रेलवे लाइन पर बर्राजपुर और बिल्हौर के बीच कालिंदी एक्सप्रेस एलपीजी सिलिंडर रखा गया. जिससे ट्रेन टकरा गयी. यूपी ATS की टीम इसकी जांच में जुट गयी है. वहीं अब मामले में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण(NIA) की भी एंट्री भी हो गई है. 

जानकारी के मुताबिक़, राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण अब कालिंदी एक्सप्रेस की घटना की जांच करेगी. कानपुर पुलिस से एनआईए ने इस पूरे मामले की जानकारी ली है. जल्द ही एनआईए की टीम कानपूर आएगी. इधर इस घटना को लेकर जमात पर शक जताया जा रहा है. मामले की जांच आतंकी एंगल से भी जांच करने की तैयारी हो रही है. बता दें इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) और यूपी ATS की टीम भी इसकी जांच में जुट गयी है. सीसीटीवी फुटेज के आधार पर कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है. 

क्या है मामला

दरअसल, रविवार देर रात करीब 8.25 बजे कालिंदी एक्सप्रेस 14117 कानपुर से भिवानी जा रही थी. कालिंदी एक्सप्रेस तेज अनवरगंज - कासगंज रेलवे लाइन पर बर्राजपुर और बिल्हौर के बीच ट्रैक पर एलपीजी सिलिंडर रखा हुआ था. जिससे ट्रेन टकरा गयी और तेज धमाका हुआ. हालाँकि लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक लिया. जिससे एक बड़ा हादसा होते होते टल गया.

घटना की सूचना मिलते ही अनवरगंज स्टेशन के रेलवे अधीक्षक, आरपीएफ और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना की जांच की. जांच के दौरान घटनास्थल पर पेट्रोल से भरी बोतल, माचिस और एक संदिग्ध झोला मिला है. उसमें बारूद और माचिस रखा हुआ था. बता दें एलपीजी गैस सिलेंडर रेल की पटरी के एकदम बीच में रखा हुआ था. ट्रेन से टकराने पर सिलेंडर का ऊपरी हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था. इसके अलावा घटनास्थल से एक कांच की बोतल में ज्वलनशील पदार्थ और सफेद रंग के केमिकल पाया गया है.

मामले की जानकारी कानपुर के डीएम राकेश कुमार सिंह, पुलिस कमिश्नर , उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और डीजीपी को दी गई है. रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक लगातार रेल को को पलटने की साजिश सामने आ रही है. अबतक चार पांच मामले सामने आ चुके हैं. मामले की गंभीरता से जांच कराई जायेगी. 

Tags:    

Similar News