Ayodhya Ram Mandir: रामलला आज मंदिर में करेंगे प्रवेश, कराया जाएगा परिसर भ्रमण

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूरे देश में उत्साह देखने को मिल रहा है.

Update: 2024-01-17 06:28 GMT

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूरे देश में उत्साह देखने को मिल रहा है. कहीं गीत - भजनो के साथ, तो कहीं भगवान की प्रतिमा बनाकर लोग रामलला का करने को तैयार हैं, सभी तरह - तरह से उत्साह मना रहे हैं. 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हो चूका है. कल 16 जनवरी को प्रायश्चित पूजा और कर्मकुटी पूजन किया गया. आज 17 जनवरी को भगवान रामलला अपने मंदिर में प्रवेश करेंगे.

आज 17 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा का दूसरा दिन है. वैदिक विद्वान आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ के अनुसार, आज बुधवार को दोपहर 1:20 से रामलला का मंदिर में प्रवेश की पूजा विधि शुरू हो जाएगी. सबसे पहले राम लला की मूर्ति का प्रासाद परिसर में भ्रमण कराया जााएगा. इसके बाद गर्भृह का शुद्धीकरण किया जाएगा. साथ ही इसमें जलयात्रा, तीर्थपूजन, ब्राह्मण-बटुक- कुमारी -सुवासिनी पूजन, वर्धिनीपूजन और कलशयात्रा भी शामिल है. 

Tags:    

Similar News