Mausam Ka Haal, 2 July 2023: मौसम हुआ सुहाना, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें मौसम का ताजा हाल

Mausam Ka Haal, 2 July 2023: भारत में इन दिनों मौसम काफी सुहावना बना हुआ है। मानसून की दस्तक से देशभर में बारिश हो रही है। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। यूं तो मानसून ने जून में अपनी दस्तक दे दी थी, लेकिन इस बार जून में सामान्य में कम बारिश हुई है।

Update: 2023-07-02 05:00 GMT

Mausam Ka Haal, 2 July 2023: भारत में इन दिनों मौसम काफी सुहावना बना हुआ है। मानसून की दस्तक से देशभर में बारिश हो रही है। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। यूं तो मानसून ने जून में अपनी दस्तक दे दी थी, लेकिन इस बार जून में सामान्य में कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून का असर जुलाई में देखने को मिलेगा। जहां बारिश सामान्य रहेगी। इसके साथ ही जुलाई में तापमान अधिक रहने की संभावना हैं।

मौसम विभाग (India Meteorological Department) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि मानसून लगभग पूरे देश में एक्टिव हो चुका है। जिसके चलते जगह-जगह बारिश हो रही है। उन्होंने बताया कि अगरे दो दिनों के अंदर मानसून पूरे भारत को कवर कर लेगा। जिसके बाद बारिश का सिलसिला चलता रहेगा। उन्होंने बताया कि इस बार मानसून अपने कड़े तेवर दिखा रहा है, जिसके चलते देशभर में भारी बारिश हो रही है। उन्होंने बताया कि 5 जुलाई तक देश के कई राज्यों में मौसम खराब बना रहेगा। जिसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है।

IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि इस बार जून में मानसून की बारिश सामान्य से कम रही है। जबकि, जुलाई में इसके सामान्य रहने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि मानसून की ये बारिश किसानों के लिए राहत की खबर है। कई राज्यों में पिछले काफी समय से ड्राई स्पेल चल रहा था, जो अब खत्म हो चुका है। इससे किसानों की फसलों को पर्याप्त पानी मिलेगा। उन्होंने बताया कि जुलाई में मानसून भले ही सामान्य रहेगा, लेकिन तापमान अधिक रहने की संभावना है। यानी बारिश के बाद भी तापमान में कमी नहीं आएगी। जिससे लोगों को मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

रविवार को भारत के ज्यादातर राज्यों में बादल छाए रहेंगे। जिससे मौसम सुहावना रहेगा। IMD के मुताबिक, देश के 21 राज्यों में अगले चार दिन भारी बारिश की संभावना है। इनमें झारखंड, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम, हिमाचल, उत्तराखंड त्रिपुरा, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तटीय कर्नाटक और केरल शामिल हैं। IMD ने इन राज्यों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में दो जुलाई से पांच जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है. इसके अलावा, पूर्वी उत्तर प्रदेश में चार और पांच जुलाई व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पांच जुलाई को भारी बारिश का अलर्ट है. वहीं, छत्तीसगढ़ में चार और पांच जुलाई, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में पांच जुलाई को भारी बारिश होने की आशंका है. साथ ही कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र में अगले पांच दिनों तक तेज बारिश जारी रहने की चेतावनी जारी की गई है. गुजरात में आज बहुत तेज बारिश का अलर्ट है.

इसके अलावा, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में अगले पांच दिनों भारी बारिश होने की आशंका है. जबकि, बिहार में अगले 48 घंटों के दौरान तेज बारिश का अलर्ट है. इसके अलावा, गंगीय पश्चिम बंगाल में दो जुलाई, झारखंड में तीन जुलाई और ओडिशा में तीन से पांच जुलाई के बीच तेज बारिश होने की आशंका है.

Full View

दक्षिण भारत की बात करें तो केरल, माहे, तटीय कर्नाटक में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में अगले पांच दिनों तक तेज बारिश होने की आशंका है. इसके अलावा, कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा में तीन से पांच जुलाई के बीच भारी बारिश का अलर्ट है. साथ ही, तटीय कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में तीन से पांच जुलाई के बीच बहुत तेज बारिश का अलर्ट है.

Tags:    

Similar News