छत्तीसगढ़ की बेटी बनीं चंडीगढ़ की म्यूनिसिपल कमिश्नर, भारत सरकार ने जारी किया आदेश, पंजाब में कई जिलों की कलेक्टर समेत अहम जिम्मेदारियां संभाल चुकी हैं

Update: 2021-08-05 01:45 GMT

NPG.NEWS
चंडीगढ़, 5 अगस्त 2021। आईएएस आनंदिता मित्रा को भारत सरकार ने चंडीगढ़ का नगर निगम कमिश्नर अपाइंट किया है। चंडीगढ़ केंद्र शासित प्रदेश है। वहां का कमिश्नर बनना प्रतिष्ठा की बात होती है। यह इससे समझा जा सकता है कि चंडीगढ़ नगर निगम का प्रशासक पंजाब के राज्यपाल होते हैं। भारत सरकार के कैबिनेट की अप्वांटमेंट कमेटी ने कमिश्नर का आदेश जारी कर दिया है।
चंडीगढ़ यूरोपियन स्टाईल में बसा खूबसूरत शहर है। सबसे बड़ी खासियत, यह ऐसा केंद्र शासित प्रदेश है, जहां पंजाब और हरियाणा की राजधानी है। जाहिर है, चंडीगढ़ का नगर निगम आयुक्त बड़ा रसूख वाला पद माना जाता है। क्योंकि, कमिश्नर का दो-दो राज्यों के राजनीतिज्ञों और नौकरशाहों से इंटरेक्शन होता है।
मूलतः बिलासपुर की रहने वाली आनंदिता 2007 बैच की पंजाब कैडर की आईएएस हैं। वे छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस रहे डॉ0 करूणा राजू की पत्नी हैं। आनंदिता छत्तीसगढ़ में रहकर यूपीएससी की तैयारी की। उन्हें पहले अटेम्पट ही आईएएस में न केवल सफलता मिली बल्कि महिलाओं में टॉपर और ऑल ओवर देश में आठवां रैंक आया था। आनंदिता को पंजाब कैडर मिला। लिहाजा, राजू ने भी अपना कैडर चेंज कराकर पंजाब करा लिया था। राजू फिलहाल चीफ इलेक्शन आफिसर हैं।

आनंदिता नवाशहर, होशियारपुर की कलेक्टर रहने के साथ ही पटियाला जिपं की सीईओ, डायरेक्टर फूड और डायरेक्टर पब्लिक रिलेशंस जैसे दायित्वों को निभा चुकी है। उनकी मां डॉ0 शिखा मित्रा बिलासपुर की जानी-मानी गायनोकालिजिस्ट रही हैं।

Tags:    

Similar News