Jio New Tariff Plans: करोड़ों JIO यूजर्स को को तगड़ा झटका, 3 जुलाई से महंगे हो जाएंगे प्लान, देखिए पूरी लिस्ट

Jio New Tariff Plans: रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को बड़ा झटका देने जा रही है। कंपनी ने घोषणा की है कि 3 जुलाई से मोबाइल सेवाओं की दरों में 12 से 27 प्रतिशत तक का इज़ाफा किया जाएगा।

Update: 2024-06-27 16:42 GMT

Jio New Tariff Plans: रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को बड़ा झटका देने जा रही है। कंपनी ने घोषणा की है कि 3 जुलाई से मोबाइल सेवाओं की दरों में 12 से 27 प्रतिशत तक का इज़ाफा किया जाएगा। इस कदम से जियो के 47 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं की जेब पर असर पड़ने वाला है।

नई दरें और 5जी सेवाओं पर असर

रिलायंस जियो ने बयान में कहा कि ग्राहकों के लिए असीमित मुफ्त 5जी सेवाओं तक पहुंच को सीमित कर दिया गया है। कंपनी लगभग ढाई साल बाद पहली बार मोबाइल सेवा दरों में बढ़ोतरी कर रही है। जियो की बाजार हिस्सेदारी लगभग 41 प्रतिशत है।

एयरटेल और Vi भी बढ़ाएंगे रेट

उद्योग विशेषज्ञों के मुताबिक, यह बढ़ोतरी स्पेक्ट्रम नीलामी के तुरंत बाद की गई है। भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया भी जल्द ही अपनी मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ा सकते हैं। रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश एम अंबानी ने कहा, “नई योजनाओं की शुरुआत उद्योग नवोन्मेषण को आगे बढ़ाने और 5जी और एआई प्रौद्योगिकी में निवेश के माध्यम से पर्यावरण अनुकूल वृद्धि को आगे बढ़ाने की दिशा में एक कदम है।”

सभी प्लान्स की दरों में बढ़ोतरी

कंपनी ने लगभग सभी योजनाओं में मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ा दी हैं। सबसे कम रिचार्ज की कीमत अब 19 रुपये होगी, जो 1 जीबी डाटा ‘ऐड-ऑन-पैक’ पैक है। 75 जीबी पोस्टपेड डेटा प्लान की कीमत अब 399 रुपये से बढ़कर 449 रुपये हो जाएगी। 84 दिन की वैधता वाले लोकप्रिय 666 रुपये वाले अनलिमिटेड प्लान की कीमत भी लगभग 20 प्रतिशत बढ़ाकर 799 रुपये कर दी गई है।

सालाना प्लान्स की दरों में भी इज़ाफा

वार्षिक रिचार्ज प्लान की कीमतें 20-21 प्रतिशत बढ़कर 1,559 रुपये से 1,899 रुपये और 2,999 रुपये से 3,599 रुपये हो जाएंगी। मध्यम श्रेणी की मोबाइल सेवा योजनाओं में 19-21 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। कंपनी के बयान के अनुसार, “दो जीबी प्रतिदिन और उससे अधिक के सभी प्लान पर अनलिमिटेड 5जी डेटा उपलब्ध होगा। नई योजनाएं 3 जुलाई, 2024 से प्रभावी होंगी और इन्हें सभी मौजूदा टचपॉइंट और चैनल से चुना जा सकता है।”

इनको मिलेगी थोड़ी राहत

फिलहाल, 239 रुपये से अधिक कीमत वाले प्लान का लाभ उठाने वाले ग्राहक असीमित मुफ्त 5जी सेवा का उपयोग कर सकते हैं। शेष ग्राहकों को असीमित 5जी सेवा का लाभ उठाने के लिए 61 रुपये के वाउचर के साथ अपनी योजना को टॉप-अप करना होगा। इससे पहले जियो ने भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के साथ दिसंबर, 2021 में मोबाइल सेवा दरें बढ़ाई थीं। जियो की इस नई दर वृद्धि से ग्राहकों पर क्या प्रभाव पड़ेगा, यह देखना बाकी है, लेकिन यह स्पष्ट है कि यह कदम टेलीकॉम इंडस्ट्री में नए बदलावों का संकेत है।

Tags:    

Similar News