Rohit Sharma T20 Retirement: विराट कोहली के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने भी किया टी 20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान

Rohit Sharma T20 Retirement: टीम इंडिया ने टी-20 विश्वकप के फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका 7 रनों से हरा दिया है। इसके साथ ही भारत ने दूसरी बार टी-20 विश्वकप की ट्रॉफी अपने नाम कर ली। इसके बाद अनुभवी खिलाड़ियों की संन्यास लेने का ऐलान होने लगा।

Update: 2024-06-30 06:52 GMT

Rohit Sharma T20 Retirement: टीम इंडिया ने टी-20 विश्वकप के फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका 7 रनों से हरा दिया है। इसके साथ ही भारत ने दूसरी बार टी-20 विश्वकप की ट्रॉफी अपने नाम कर ली। इसके बाद अनुभवी खिलाड़ियों की संन्यास लेने का ऐलान होने लगा। सबसे विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। इसके कुछ ही देर बाद टी-20 विश्वकप में कप्तानी करने वाले रोहित शर्मा ने भी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। ICC ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर इसकी जानकारी भी दी है। ICC ने लिखा कि विराट कोहली के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने भी टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास का ऐलान कर दिया है। भारतीय टीम ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप की चमचमाती ट्रॉफी अपने नाम की है।

संन्यास का ऐलान करते हुए रोहित शर्मा ने कहा कि जो मुझे अंदर से जो सही लगता है मैं वह करने की कोशिश करता हूं। जब भी मैंने टीम की कप्तानी की है, मेरा यही स्वभाव रहा है। मैं जो अंदर से महसूस करता हूं, वही करना चाहता हूं। मैं अतीत और भविष्य के बारे में ज्यादा नहीं सोचता...मैंने नहीं सोचा था कि मैं टी20 से संन्यास ले लूंगा, लेकिन ऐसी स्थिति आई और मुझे लगा कि यह मेरे लिए बिल्कुल सही समय है। कप जीतकर अलविदा कहने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है।

रोहित शर्मा का क्रिकेट करियर

37 साल के रोहित शर्मा ने साल 2022 टी20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व किया था। उस दौरान टीम इंडिया सेमीफाइनल में अंतिम चैंपियन इंग्लैंड से हार गई थी। एक साल बाद, उनके नेतृत्व में भारत घरेलू मैदान पर 50 ओवर के विश्व कप के फाइनल में पहुंचा, लेकिन अहमदाबाद में फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार गई। रोहित ने टी20 क्रिकेट में 159 मैच खेलकर 4231 रन बनाए हैं। जिसमें पांच शतक और 32 अर्धशतक शामिल हैं। वह टेस्ट और वनडे खेलते रहेंगे। बता दें, रोहित शर्मा साल 2007 में टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। रोहित भारत के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने भारत के लिए दो टी20 वर्ल्ड कप जीते हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने बतौर खिलाड़ी और उसके बाद बतौर कप्तान टी20 विश्व कप जीता है।

कोहली ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा

रोहित शर्मा से पहले स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने भी टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उन्होंने कहा कि अब नई पीढी के बागडोर संभालने का समय है। कोहली ने इस मैच में 59 गेंद में दो छक्कों और छह चौकों की मदद से 76 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका पर फाइनल में सात रन से जीत हासिल की है। कोहली ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे। पुरस्कार लेने के बाद उन्होंने कहा कि यह उनका आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच था।

Tags:    

Similar News