Olympian Swapnil Kusale Biography in Hindi: ओलंपियन स्वप्निल कुसाले का जीवन परिचय ( जीवनी), जाने कौन है भारत के लिए निशानेबाजी में पदक जीतने वाले स्वप्निल कुसाले?

Olympian Swapnil Kusale Biography in Hindi: निशानेबाज स्वप्निल कुसाले 2015 से सेंट्र्ल रेलवे में पदस्थ हैं। वो भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी से प्रेरित होते हैं।

Update: 2024-08-01 09:55 GMT

( Olympian Swapnil Kusale Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक में भारतीय निशानेबाज स्वप्निल कुसाले ने भारत को तीसरा कांस्य पदक दिलाया है। 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में भारत के शूटर स्वप्निल ने 451.4 का स्कोर करते हुये इतिहास रच दिया। इससे पहले मनु ने इंडिविजुअल और टीम इवेंट में सरबजोत सिंह के साथ मिलकर ब्राॅन्ज मेडल जीते थे। जानकारी के लिए बता दें कि निशानेबाज कुसाले ने 17 मई 2024 को भोपाल में आयोजित अंतिम चयन ट्रायल में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। 12 साल के लंबे इंतजार के बाद उन्होंने अपना ओलंपिक डेब्यू किया है। आइए अब जानते हैं कि आखिर कौन हैं स्वप्निल कुसाले...

सेंट्र्ल रेलवे में कर रहे काम

निशानेबाज स्वप्निल कुसाले 2015 से सेंट्र्ल रेलवे में पदस्थ हैं। वो भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी से प्रेरित होते हैं और धोनी की तरह ही रेलवे टिकट कलेक्टर भी हैं। स्वप्निल कहते हैं कि उन्होंने धोनी की बायोपिक फिल्म को कई बार देखा है और दिग्गज क्रिकेटर की उपलब्धियों से उन्हें प्रेरणा मिलती है। वो सिर्फ धोनी को ही फाॅलो करते हैं। धोनी क्रिकेट फिल्ड में शांत रहते हैं वो भी वैसे ही निशानेबाजी प्रतियोगिता में शांत रहते हैं।

जानिए स्वन्पिल कुसाले के परिवार को

शूटर स्वप्निल कुसाले महाराष्ट्र के कोल्हापुर के कंबलवाड़ी गांव के रहने वाले हैं और किसान पृष्ठभूमि से हैं। उनका जन्म 6 अगस्त 1995 को हुआ। उनके पिता और भाई दोनों शिक्षक हैं और उनकी मां कंबलवाड़ी गांव की सरपंच हैं। बच्चपन से ही स्वप्निल की खेल में रूची रही। उनकी रूची को देखते हुये पिता ने उन्हें महाराष्ट्र् के शुरूआती लेवल के स्पोर्ट्स प्रोग्राम क्रीड़ा प्रबोधिनी में दाखिल करा दिया। इसके एक साल बाद उन्होंने शूटिंग में करियर बनाने की सोची। स्वप्निल ने कुवैत 2015 एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में 50 मीटर राइफल प्रोन 3 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था। साथ ही काहिरा में हुई वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2022 में चौथे स्थान पर रहे थे, जिसके बाद उन्हें ओलंपिक कोटा मिला था।

Full View

Tags:    

Similar News