Khelo India Para Games: केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पैरा एथलीटों के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई

Update: 2023-12-13 13:38 GMT

Khelo India Para Games: New Delhi: खेलों में समावेशिता और उन्नति के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाने के लिए खेलो इंडिया के सहयोग से नेशनल सेंटर फॉर स्पोर्ट्स साइंस एंड रिसर्च (एनसीएसएसआर) द्वारा आयोजित दो दिवसीय स्पोर्ट्स साइंस कॉन्क्लेव, खेलो इंडिया पैरा गेम्स की सफलता के लिए चर्चाओं को बढ़ावा देने और रणनीति तैयार करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है।

इस महत्वपूर्ण पहल में सबसे आगे केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर हैं। बुधवार को इंदिरा गांधी स्टेडियम में स्पोर्ट्स साइंस कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया गया। इसके पहले दिन विशेष रूप से दिव्यांग एथलीटों के लिए खेल आयोजनों पर ध्यान केंद्रित करके पारंपरिक सीमाओं को पार करते हुए, भारत के विकसित खेल परिदृश्य के लिए एक वसीयतनामा तैयार करने पर चर्चा की गई। ठाकुर ने पैरा एथलीटों के लिए समावेशिता और समान अवसरों की वकालत की है।

अनुराग ठाकुर ने कहा, "एनसीएसएसआर को महत्वपूर्ण सम्मेलनों का आयोजन करते देखना वास्तव में उत्साहजनक है। इन सम्मेलनों में हितधारक सक्षम और पैरा एथलीटों दोनों के प्रक्षेप पथ को आकार देने के लिए एकत्रित होते हैं। एक समावेशी दृष्टिकोण प्रचलित है, जिसमें सभी एथलीटों को समान सुविधाएं और सम्मान दिया जाता है, जो किसी भी कथित भेदभाव को कम करता है।

ठाकुर ने आगे कहा, “कॉन्क्लेव का विषय, 'लिमिटलेस होराइजन्स', 'हौसलो की उड़ान' की बढ़ती भावना के साथ गहराई से मेल खाता है। यह दिव्यांगों और पैरा एथलीटों के लिए खेल विज्ञान को पहचानने और उस पर विचार-विमर्श करने वाला एक समर्पित मंच है, जो भारत को खेल क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए तैयार है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के साथ खेलो इंडिया पैरा गेम्स का समामेलन माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी दृष्टिकोण को दर्शाता है और खेलों में समावेशिता और समानता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।''

“इसके अलावा, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के तहत, 49 पैरा एथलीटों को रहने, भोजन और प्रशिक्षण सहित व्यापक सपोर्ट मिलता है, जो भारत सरकार द्वारा कवर किया जाता है।''

इस कॉन्क्लेव में डॉ. दीपा मलिक (भारत की पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष), अंकुर धामा (लंबी दूरी के पैरा धावक), भावना पटेल (पैरा टेबल टेनिस एथलीट), वी के डब्बास (पैरा तैराकी कोच), डॉ. पियरे ब्यूचैम्प (एचपीडी एनआरएआई), डॉ. ईशा जोशी (स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट), और डॉ. अमेय कागाली (स्पोर्ट्स मेडिसिन) जैसी कई प्रतिष्ठित हस्तियां ने स्पोर्ट्स साइंस कॉन्क्लेव के पहले दिन अपनी भागीदारी से इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

कॉन्क्लेव के केंद्रीय विषयों में से एक - 'असीमित क्षितिज: चरम प्रदर्शन के लिए खेल विज्ञान', परफार्मेंस को बढ़ाने और समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में खेल विज्ञान का लाभ उठाने के इर्द-गिर्द घूमता है। कॉन्क्लेव में पैरा एथलीटों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार प्रशिक्षण पद्धतियों, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों, वैज्ञानिक प्रगति पर भी सावधानीपूर्वक चर्चा की गई।

इसके अलावा, कॉन्क्लेव के शुरुआती दिन पैरा स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्स साइंस: सफलता की कड़ी और पैरा एथलीटों की मनोवैज्ञानिक जरूरतों को समझने जैसे विषयों पर पैनल चर्चा हुई, जिसमें पैरा गेम्स में वर्गीकरण का अवलोकन, पैरा स्पोर्ट्स में जानकारी और महत्व, तकनीकी और वैज्ञानिक सहायता और पैरा स्पोर्ट्स में स्पोर्ट्स गवर्नेंस जैसे विभिन्न विषयों पर व्याख्यान भी हुए।

पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स का आयोजन 10 से 17 दिसंबर तक नई दिल्ली में तीन स्थानों पर हो रहा है। खेलों में लगभग 1,400 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। ये एथलीट सात खेलों - एथलेटिक्स, शूटिंग, तीरंदाजी, फुटबॉल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस और पावर लिफ्टिंग में भाग ले रहे हैं।

Tags:    

Similar News