भारतीय पुरुष हॉकी टीम FIH प्रो लीग 2022-23 में नीदरलैंड से हारी

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को FIH प्रो लीग 2022-23 के अपने मुकाबले में नीदरलैंड के खिलाफ 2-3 से हार का सामना करना पड़ा।

Update: 2023-06-11 04:54 GMT

इस हार के साथ, भारत दूसरे स्थान पर मौजूद ग्रेट ब्रिटेन से सिर्फ एक अंक आगे है। भारत के 15 मैचों में 27 अंक हो गए हैं। किन्तु ग्रेट ब्रिटेन को अभी तीन मैच और खेलने हैं जबकि भारतीय टीम अर्जेंटीना के खिलाफ मैच के साथ अपने प्रो लीग 2022-23 के अभियान का समापन करेगी।

भारत, जिसने अपने पिछले मैच में अर्जेंटीना को 3-0 से हराया था, ने फॉर्म में चल रहे प्रो लीग 2022-23 के शीर्ष स्कोरर और कप्तान हरमनप्रीत सिंह को पूरे टूर्नामेंट मैं पहली  बार  आराम दिया। उनकी जगह हार्दिक सिंह ने कप्तानी संभाली। 


                                                                            भारतीय टीम  

प्रो लीग के पिछले मैच में नीदरलैंड ने भारत को 4-1 से हराया था। नीदरलैंड का पिछले 15 मैचों में 4 जीत की तुलना में 7 जीत के साथ भारत के खिलाफ बेहतर रिकॉर्ड है। मेजबान टीम नीदरलैंड्स के मैच के कारण आज आइंटहॉवन का स्टेडियम भीड़ से खचाखच भरा रहा। और सभी अपनी टीम का हौसला अफजाई कर रहे थे।

मैच का पहला क्वार्टर पूरी तरह नीदरलैंड के नियंत्रण में रहा। नीदरलैंड ने इस क्वार्टर में हमलों की झाड़ियां लगा दी। हालाँकि, भारतीय रक्षा ने बहुत अच्छा खेला और डचों को उनके मंसूबों में सफल होने से रोकने के लिए शांत और रचनाशील बने रहे। भारतीय फारवर्ड ने इस क्वार्टर में केवल टुकड़ों में ही अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन वे कभी भी विरोधी खेमे में पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रवेश नहीं कर सके।

मैच के दूसरे मिनट में भारत को बैक टू बैक दो पेनल्टी कार्नर मिले। लेकिन उन्हे कोई फायदा नहीं हुआ। दूसरे में, अमित रोहिदास की ड्रैग फ्लिक को गोलकीपर ने दाएं कोने पर अच्छी तरह से बचा लिया।

डचमैन डुको टेलजेनकैंप (छठे मिनट) ने शुरुआती बढ़त दिला दी। जब श्रीजेश ने अपनी दाहिनी ओर डाइव लगाई लेकिन एक कठिन कोण से डुको ने उसे टेप से छका कर बॉल को नेट मैं उलझा दिया। नीदरलैंड की टीम ने आक्रमण जारी रखा। लेकिन मजबूत भारतीय रक्षापंक्ति, विशेष रूप से श्रीजेश ने क्वार्टर के अंतिम मिनटों में शानदार बचाव किए। मैच के 13वें मिनट में नीदरलैंड्स को मिले पेनल्टी कार्नर पर टेलजेनकैंप के गोल को जिसको भारतीय खिलाड़ियों ने वीडियो रेफरल लेकर निलंबित करवा दिया । इसमे साफ दिख रहा था कि गोल उनकी बैक स्टिक से किया गया था. और इस प्रकार क्वार्टर 1-1 पर समाप्त होता है। इस क्वार्टर में डच खिलाड़ियों ने कई बार इंडियन घेरे में प्रवेश किया और भारतीय रक्षकों को सांस न लेने दे

दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में भारत ने जल्दी से बराबरी का जवाब दिया, जब संजय (17वें मिनट) ने क्लोज रेंज से गोल किया। अभिषेक और मनदीप सिंह दोनों ने गोल करने का प्रयास किया, लेकिन डच डिफेंस ने मजबूती से उन्हे नाकामयाब किया। दूसरे क्वार्टर में भारतीय टीम ने पहले क्वार्टर से बेहतर खेल दिखाया। दोनों टीमें इस क्वार्टर में गोल करने के मौके तलाश रही थीं। हालांकि भारत को शुरुआत में गोल करने के अलावा, किसी भी टीम को सफलता नहीं मिली. मैच 1-1 के स्कोर के साथ मध्यांतर तक चला गया।

तीसरा क्वार्टर फिर पूरी तरह से नीदरलैंड्स के कब्जे में रहा। हालंकि इस क्वार्टर के शुरू होते ही 33 वे मिनट पर इंडिया को पेनल्टी कार्नर मिला जिसमे जरमनप्रीत सिंह ने स्कोर भी कर दिया पर रेफरी ने उसको मानने से इंकार कर दिया ।  इसके बाद नीदरलैंड ने भारत को पीछे धकेलते हुए और अवसर पैदा करना शुरू कर दिया, लेकिन भारतीय रक्षक दाल मजबूती से खड़ा रहा । क्वार्टर में चार मिनट शेष रहने पर, डच ने दाहिनी ओर से एक तेज चाल चली, जिसके परिणामस्वरूप बोरिस बर्कहार्ट (40वें मिनट) ने लुके के लम्बे पास को पकड़कर स्कोर को 2-1 कर दिया। कुछ मिनटों के बाद, डचों ने लगातार तीन पेनल्टी कार्नर की झड़ी लगा दी। जिसमे तीसरे पेनल्टी कार्नर पर त्जेप होडेमेकर्स (42वें मिनट) ने गोल करके नीदरलैंड को भारत पर 3-1 की बढ़त दिलवा दी।

भारत ने चौथे और आखिरी क्वार्टर में बेहतर खेला। परिणामस्वरूप गुरजंट सिंह ने क्वार्टर के शुरू होते ही शानदार मैदानी गोल दागकर बढ़त को 2-3 कर दिया। भारतीय टीम ने बराबरी के लिए भरसक जोर लगाया। जिसमे मनदीप के दो प्रयासों को डच गोलकीपर ने विफल कर दिया। हमले को मजबूत करने के लिए, भारत ने खेल के अंतिम मिनट में गोलकीपर पाठक को बाहर कर दिया और उनकी जगह एक अतिरिक्त खिलाड़ी को शामिल किया, जिसने भारत को पेनल्टी कार्नर के रूप में फायदा पहुंचाया। लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सके और मैच नीदरलैंड ने 3-2 से जीत लिया।

भारत FIH प्रो लीग 2022-23 का अपना आखिरी मैच अर्जेंटीना के खिलाफ खेलेगा।

                           पॉइंट्स टेबल FIH  एच प्रो लीग 2022-23 (10 जून 2023)


रैंकिंग देश मैच खेले पॉइंट्स 

1

इंडिया 

15

27

2

ग्रेट  ब्रिटैन 

12

26

3

ऑस्ट्रेलिया 

13

19

4

स्पेन 

8

17

5

अर्जेंटीना 

13

13

6

बेल्जियम 

8

12

7

जर्मनी 

8

11

8

नेदरलॅंड्स 

7

11

9

नूज़ीलैण्ड  

82


Tags:    

Similar News