अर्जेंटीना हॉकी टीम पर शानदार जीत से भारत फिर एफआई एच प्रो लीग 2022-23 की अंक तालिका के शीर्ष पर पहुंचा

Update: 2023-06-09 16:07 GMT

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गुरुवार को आइंडहोवन में 3-0 की शानदार जीत के साथ एफआईएच प्रो लीग 2022-23 की अंक तालिका में फिर से शीर्ष स्थान पा लिया है। 


                        हरमनप्रीत सिंह को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए "प्लेयर ऑफ़ थे मैच " मिला।

मैच से पहले भारतीय कोच क्रेग फुल्टन ने कहा  की पिछले मैच में हमने कई चीजों की कोशिश की, कुछ काम कर गई और कुछ नहीं। अर्जेंटीना एक अच्छा रणनीतिक विपक्ष है लेकिन नतीजा इस बात पर निर्भर करता है कि हम आज क्या करते हैं।

इस शानदार जीत के साथ, भारत ने 14 मैचों से 27 अंक अर्जित किए। आज के मैच में अर्जेंटीना टीम नेवी ब्लू जर्सी में उतरा और भारत सफेद के  साथ नारंगी रंग की जर्सी में।

दुनिया की पांचवीं रैंकिंग वाली टीम भारत ने, अपने से दो रैंकिंग नीचे अर्जेंटीना के खिलाफ पहले दो क्वार्टर में रक्षात्मक रवैया अपनाया और फिर तीसरे और आखिरी चौथे क्वार्टर में आक्रामक खेल से तीन गोल दागे और साथ ही साथ सावधानीपूर्वक अपने गोल क्षेत्र का भी बचाव किया। तीसरे क्वार्टर में भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला, कप्तान हरमनप्रीत सिंह (33वें मिनट) और अमित रोहिदास (39वें मिनट) ने पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर भारत को 2-0 की बढ़त दिला दी ली।

मैच के एक रोमांचक अंतिम दौर में, अभिषेक (59वें मिनट) ने अंतिम हूटर से कुछ ही क्षण पहले गोल करके स्कोर को भारत के पक्ष में 3-0 कर दिया। इन दोनों क्वार्टर में आक्रामक खेल के अलावा, भारतीय टीम ने अर्जेंटीना टीम के फारवर्ड खिलाड़ियों से अपने गोल क्षेत्र का सावधानीपूर्वक बचाव भी किया।

भारत 24 घंटे के अंदर अपना दूसरा मैच खेल रहा था। रणनीति के तहत भारत ने मैच के शुरुआती क्वार्टर में अपने मजबूत डिफेंस के लिए मशहूर अर्जेंटीना के खिलाफ रक्षात्मक खेल भी खेला। इन क्वार्टर में भारत ने 10 बार विपक्षी घेरे में प्रवेश किया लेकिन एक पर भी सफलता नहीं मिली।

अर्जेंटीना ने अपने बेहतरीन आक्रमण से कई बार भारतीय टीम के लिए दुविधा पैदा की लेकिन हर बार या तो गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने या फिर कृष्ण बहादुर पाठक ने उनकी कोशिशों को नाकाम कर दिया.

हाफ टाइम के बाद भारत ने रणनीति बदली और जीतने के दृढ़ निश्चय के साथ आक्रमण पर उतरा। 33वें मिनट में उन्हें इसका फायदा मिला जब मिले पेनल्टी कार्नर पर हरमनप्रीत सिंह ने तेजतर्रार ड्रैग फ्लिक से गोल किया। इसके ठीक छह मिनट बाद अमित रोहिदास ने भी पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर भारत को 2-0 कर दिया।

मैच के अंतिम क्वार्टर में दो गोल से पिछड़ने के बाद अर्जेंटीना ने भी अपने आक्रामक प्रयासों को तेज कर दिया। लेकिन भारतीय डिफेंस डटा रहा और अर्जेंटीना के हर आक्रमण को विफल किया। खेल के आखिरी दो मिनट में भारत एस कार्थी को मिले हरे कार्ड की वजह से सिर्फ 10 खिलाड़ियों के साथ खेला। लेकिन अर्जेंटीना इसका फायदा नहीं उठा सका, इसके विपरीत, भारत ने एक अवसर को भांपते हुए, अर्जेंटीना पर एक तेज जवाबी हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप 59वें मिनट में अभिषेक के गोल से 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली।

भारत शनिवार को नीदरलैंड से भिड़ेगा, जो FIH प्रो लीग 2022-23 में भारत और नीदरलैंड का आखिरी मुकाबला होगा। पिछले मैच में मेजबान नीदरलैंड से 1-4 से हार झेलने के बाद भारत बदला लेने के लिए बेताब होगा। और अंत में, भारत रविवार को उसी स्थान पर FIH प्रो लीग 2022-23 सीज़न के अपने अंतिम मैच में अर्जेंटीना के खिलाफ खेलेगा।

भारतीय हॉकी टीम 


गोलकीपर: कृष्ण बहादुर पाठक, पीआर श्रीजेश

डिफेंडर्स: हरमनप्रीत सिंह (C), अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, मनप्रीत सिंह, सुमित, संजय, मनदीप मोर

मिडफील्डर्स: हार्दिक सिंह (वीसी),विवेक सागर प्रसाद

फॉरवर्ड: अभिषेक, एस कार्थी, गुरजंट सिंह, सुखजीत सिंह, राज कुमार पाल, मनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह

अंक  तालिका FIH  एफआईएच प्रो लीग 2022-23


रैंकिंग टीम खेले जीते पॉइंट्स 
1इंडिया 14727
2ग्रेट ब्रिटैन 12626
3स्पेन 8517
4ऑस्ट्रेलिया 12416
5अर्जेंटीना  13213
6बेल्जियम 8412
7जर्मनी 8311
8नीदरलॅंड्स  528
9नूज़ीलैण्ड 802




Tags:    

Similar News