INDIA VS WESTINDIES SERIES 2023 - चोटों और अनुभवी तेज गेंदबाजों की कमी पहुंचाएगी भारत को नुकसान

क्या भारतीय क्रिकेट टीम पर उसके स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी की चोट और उमेश यादव की गैरमौजूदगी का असर पड़ेगा?

Update: 2023-07-11 17:15 GMT

INDIA VS WESTINDIES SERIES 2023 -तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और जयदेव उनादकट भारतीय आक्रमण का नेतृत्व करेंगे 

हाल के समय में भारतीय क्रिकेट टीम को अपने तेज गेंदबाजी विभाग में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। स्टार तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा, मोहम्मद शमी की चोट और उमेश यादव की अनुपस्थिति भारत के प्रदर्शन पर असर डालेगी।

भारतीय तेज गेंदबाजों का दबदबा

पिछले एक दशक में, भारतीय क्रिकेट टीम को विदेशों में अभूतपूर्व सफलता मिली है, जिसका श्रेय मुख्य रूप से उनके मजबूत तेज आक्रमण को जाता है। हालाँकि, वेस्टइंडीज के खिलाफ कल से शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला के साथ, टीम के तेज गेंदबाज, जो भारत के उल्लेखनीय प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे थे, अनुपलब्ध हैं।

टीम के सामने चुनौतियां

प्रत्येक टीम परिवर्तन से गुजरती है। भारत खुद को ऐसे दौर में पा रहा है, जहां जसप्रीत बुमराह की चोट, मोहम्मद शमी और उमेश यादव की गैरमौजूदगी है। जब विराट कोहली कप्तान थे तो उन्होंने पांच गेंदबाजों के साथ खेलना पसंद किया था और भारतीय तेज गेंदबाजों के लगातार प्रदर्शन से उनका फैसला सही साबित हुआ है. आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में लगातार हार के बाद भारत के लिए भविष्य के लिए योजना बनाना जरूरी हो गया है.

उपलब्ध विकल्प

जबकि मोहम्मद शमी संभावित रूप से विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अगले चक्र के लिए वापसी कर सकते हैं, लेकिन 35 वर्षीय उमेश यादव के लिए ऐसा नहीं होगा। टीम प्रबंधन शायद जसप्रित बुमरा की सेवाएँ और अवसर देना चाहता है। लेकिन लंबे समय तक टीम से दूर रहने के कारण सामने आने वाली चुनौतियों से पार पाने की उनकी क्षमता पर संदेह बना हुआ है. ऐसा लग रहा है कि मौजूदा स्थिति में भारत के पास तेज गेंदबाजी विभाग में विकल्प सीमित हैं।

उभरते दावेदार

मोहम्मद सिराज भारत के सबसे सफल युवा तेज गेंदबाज बनकर उभरे हैं, उन्होंने अब तक 19 टेस्ट मैच खेले हैं। हैदराबाद का यह खिलाड़ी वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के तेज आक्रमण की अगुवाई करेगा. टीम प्रबंधन 31 वर्षीय जयदेव उनादकट को भी संभावित विकल्प के तौर पर देख रहा है. उनादकट ने पिछले साल 12 साल के अंतराल के बाद बांग्लादेश के खिलाफ खेलकर टेस्ट टीम में वापसी की थी। तेज गेंदबाजी विभाग में चोटों से जूझने वाले नवदीप सैनी और अभी पदार्पण करने वाले मुकेश कुमार भी पूल का हिस्सा हैं।

संभावनाएं

वेस्टइंडीज दौरे के लिए एक और तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा पर विचार किया जा सकता है, लेकिन वह भी बुमराह की तरह चोट से जूझ रहे हैं। दलीप ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले 24 साल के शिवम मावी अभी भी युवा खिलाड़ी हैं और वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली टीम का हिस्सा नहीं हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम को इस समय तेज गेंदबाजी विभाग में चोटों और अनुपस्थिति के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। जहां मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी जैसे प्रतिभाशाली युवा तेज गेंदबाज उम्मीद जगाते हैं, वहीं जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव जैसे प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपस्थिति और अन्य संभावित दावेदारों की चोट की चिंता टीम के लिए चुनौतीपूर्ण स्थिति पैदा करती है। भविष्य में भारत की सफलता के लिए सही संतुलन तलाशना और उभरती प्रतिभाओं को तैयार करना महत्वपूर्ण होगा।

वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (वाईस कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मो सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी

Tags:    

Similar News