India Vs China Hockey Final: टीम इंडिया ने चीन के घर में रौंदा, रिकॉर्ड में इतनी बार जीता एशियन चैम्पियंस का खिताब...

India Vs China Hockey Final: टीम इंडिया ने चीन के घर में रौंदा, रिकॉर्ड में इतनी बार जीता एशियन चैम्पियंस का खिताब...

Update: 2024-09-17 12:57 GMT

India Vs China Hockey Final: नईदिल्ली।  भारतीय टीम के लिए यह एकमात्र गोल चौथे क्वार्टर के 10वें मिनट में डिफेंडर जुगराज सिंह ने किया. इससे पहले मैच में दोनों टीमों के बीच काफी कड़ी टक्कर रही. पहले तीन क्वार्टर बगैर किसी गोल के 0-0 से बराबरी पर रहे थे. मगर चौथे क्वार्टर में जुगराज ने मैच विनिंग गोल दागकर खिताब अपने नाम किया.

यह फाइनल मुकाबला चीन के हुलुनबुइर में हुआ. इससे पहले भारतीय टीम ने दूसरे सेमीफाइनल में साउथ कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. दूसरी चीन की हॉकी टीम पहली बार एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी. मगर वो खिताब जीतने से चूक गई. इसी दिन टूर्नामेंट में तीसरे स्थान के लिए पाकिस्तान और साउथ कोरिया के बीच मुकाबला हुआ. इसमें पाकिस्तानी टीम ने 5-2 से शानदार अंदाज में जीत दर्ज की और तीसरा स्थान हासिल किया. यह मुकाबला फाइनल से ठीक पहले इसी मैदान पर हुआ था.

भारतीय टीम ने इतिहास में सबसे ज्यादा 5 बार (मौजूदा सीजन मिलाकर) एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब जीते हैं. पुरुष हॉकी एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी का पहला सीजन 2011 में खेला गया था. तब भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था. इसके बाद भारतीय टीम ने 2013, 2018 और 2023 सीजन भी जीता है. 2018 में भारतीय टीम पाकिस्तान के साथ संयुक्त विजेता रही थी. एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी में अब तक 8 सीजन (मौजूदा मिलाकर) हो चुके, जिसमें से 4 बार भारत, 3 बार पाकिस्तान और एक बार साउथ कोरिया ने खिताब जीता है. जैसा कि ऊपर बताया है कि 2018 में भारत और पाकिस्तान संयुक्त विजेता रहे थे.

भारतीय हॉकी टीम मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक कोई भी मैच नहीं हारी है. हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली यह टीम लगातार 6 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची थी. इसके बाद फाइनल भी अपने नाम किया. भारतीय टीम ने पूल स्टेज में अपने पांचों मुकाबले जीते थे और वो टूर्नामेंट के मौजूदा सीजन में अजेय रहने वाली इकलौती टीम रही. भारतीय टीम ने अपने आखिरी पूल मैच में पाकिस्तान को 2-1 से मात दी थी. उससे पहले उसने कोरिया को 3-1 से पराजित किया था. जबकि भारतीय टीम ने मलेशिया को 8-1 से हराकर सेमीफाइनल में एंट्री की थी. इसके पहले भारतीय टीम ने चीन को 3-0 और जापान को 5-0 से करारी शिकस्त दी थी.

Full View

Tags:    

Similar News