Dinesh Karthik: संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच

Dinesh Karthik: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के पूर्व बल्लेबाज दिनेश कार्तिक अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) ने नई भूमिका में नजर आने वाले हैं। दरअसल, RCB ने इस पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज को अपना बल्लेबाजी कोच और मेंटर नियुक्त किया है।

Update: 2024-07-01 06:31 GMT

Dinesh Karthik: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के पूर्व बल्लेबाज दिनेश कार्तिक अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) ने नई भूमिका में नजर आने वाले हैं। दरअसल, RCB ने इस पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज को अपना बल्लेबाजी कोच और मेंटर नियुक्त किया है। RCB ने सोमवार (1 जुलाई) को यह आधिकारिक ऐलान किया है। बता दें कि कार्तिक पिछले सीजन तक RCB की ओर से खेलते हुए नजर आए थे। आइए इस खबर पर एक नजर डालते हैं।

RCB ने किया आधिकारिक ऐलान

RCB ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, 'हमारे कीपर का हर मायने में स्वागत है। दिनेश कार्तिक एक नई भूमिका में RCB में लौट रहे हैं। वह RCB की पुरुष टीम के बल्लेबाजी कोच और मेंटर होंगे।' कार्तिक ने पिछले सीजन में 15 पारियों में 36.22 की औसत और 187.36 की स्ट्राइक रेट के साथ 326 रन बनाए थे। इसके बाद कार्तिक ने जून 2024 में खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था।

कार्तिक ने कोच बनने के बाद एक वीडियो संदेश जारी किया। उन्होंने कहा, 'सबसे पहले आप सबका आभार जो आपने पिछले 3 सालों में मुझ पर भरोसा जताया। अब मुझे मेंटर और बल्लेबाजी कोच बनने का अवसर मिला है, तो मैं इस टीम के लिए काम करने को लेकर उत्साहित हूं। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा। मेरा RCB के साथ खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया था, लेकिन अब बतौर कोच हम यह पूरा करेंगे।'

बेमिसाल रहा था कर्तिक का IPL करियर

कार्तिक ने 2008 में राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ अपने IPL करियर का आगाज किया था। उन्होंने अपने करियर में 257 मैचों की 234 पारियों में 26.32 की औसत और 135.36 की स्ट्राइक रेट से 4,842 रन बनाए थे। इसमें 22 अर्धशतक शामिल है। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 97 रन का रहा और वह 50 बार नाबाद भी रहे थे। उन्होंने विकेट के पीछे 182 शिकार किए थे। वह RCB समेत कुल 6 टीमों से इस लीग में खेल चुके हैं।

पिछले सीजन में एलिमिनेटर तक पहुंची थी RCB

IPL 2024 में RCB को एलिमिनेटर मुकाबले में RR के खिलाफ 4 विकेट से हार मिली थी। RCB ने 2022 के बाद प्लेऑफ में प्रवेश किया था। लीग स्टेज में RCB ने अपने 7 मैच जीते और इतने ही मैचों में शिकस्त झेली थी। बता दें कि फाफ डु प्लेसिस के नेतृत्व में 14 अंको के साथ (+0.459) अंक तालिका में चौथे स्थान पर रहते हुए RCB ने प्लेऑफ का टिकट हासिल किया था।

Tags:    

Similar News