बारिश के कारण रद्द हो गया भारत बनाम जिम्बाब्वे मैच तो क्या होगा? समझिए

Update: 2022-11-05 14:45 GMT

नई दिल्ली I  टी20 विश्व कप 2022 के ग्रुप 2 में अपना आखिरी मैच रविवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलेगी। भारत ने हाल ही में बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल की दौड़ में बड़ी छलांग लगाई थी। लेकिन, नॉकआउट मुकाबले में पहुंचने के लिए अभी भी एक जीत चाहिए क्योंकि पाकिस्तान, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका, तीनों रेस में हैं। दरअसल दक्षिण अफ्रीका पर पाकिस्तान की जीत ने सेमीफाइनल क्वालीफिकेशन का गणित रोचक बना दिया है। अगर भारत अपने आखिरी सुपर 12 मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ जीतता है, तो वह ग्रुप टॉप करते हुए आराम से सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगा। लेकिन, क्या होगा अगर बारिश के कारण भारत बनाम जिम्बाब्वे मैच रद्द हो गया तो?

इस साल टी20 वर्ल्ड कप में बारिश सबसे बड़ी विलेन रही है, जिसके चलते कई मैच रद्द हुए हैं। हालांकि ग्रुप 2 में बारिश का अभिशाप उतना घातक नहीं रहा जितना की ग्रुप 1 में रहा। फिहाल भारत के नाम 6 अंक हैं और वह नंबर 1 स्थान पर काबिज है जबकि दक्षिण अफ्रीका (5 अंक) और पाकिस्तान (4 अंक) क्रमशः नंबर 2 और नंबर 3 स्थान पर हैं। अगर जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत का मैच 5-5 ओवर का भी नहीं होता है, तो दोनों टीमें एक अंक साझा करेंगी। ऐसे में भारत के कुल प्वाइंट 7 हो जाएंगे।

ऐसे में भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगा, लेकिन ग्रुप विजेता बनना दूसरी टीमों की जीत पर निर्भर करेगा। बेहतर नेट रन रेट की बदौलत दक्षिण अफ्रीका के पास ऐसे मामले में नीदरलैंड को हराकर ग्रुप में नंबर 1 स्थान हासिल करने का मौका होगा। इसके अलावा पाकिस्तान को अपना अगला मैच बांग्लादेश से खेलना है। पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश मैच का विजेता इस स्थिति में सेमीफाइनल में तभी पहुंच सकता है जब दक्षिण अफ्रीका नीदरलैंड से हार जाए। नीदरलैंड पर दक्षिण अफ्रीका की जीत पाकिस्तान और बांग्लादेश दोनों को टूर्नामेंट से बाहर कर देगी क्योंकि दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों के पास 7 अंक होंगे। वैसे आपको बता दें कि टी 20 विश्व कप 2022 के ग्रुप मैचों में से किसी के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है। केवल सेमीफाइनल और फाइनल में बारिश की स्थिति में एक रिजर्व डे रखा गया है।

भारत बनाम जिम्बाब्वे मैच के दौरान मौसम रिपोर्ट की बात करें तो बारिश की संभावना लगभग न के बराबर है। भारत बनाम जिम्बाब्वे मैच स्थानीय समयानुसार शाम 7 बजे मेलबर्न में खेला जाएगा। एक्यूवेदर के मुताबिक, उस समय बादल छाए रहने के बावजूद बारिश की संभावना न के बराबर है। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई सरकार के मौसम विज्ञान ब्यूरो के अनुसार, शहर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है, उत्तरी और उत्तरपूर्वी शहरों में बारिश की 50% संभावना है और अन्य जगहों पर 30% संभावना है।  हल्की हवाएं भी चलने की संभावना है। पूर्वानुमान के मुताबिक, "आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। उत्तरी और उत्तरपूर्वी शहरों के आसपास मध्यम (50%) बारिश की संभावना, दोपहर और शाम को सबसे अधिक संभावना है। दोपहर और शाम को उत्तर-पूर्व में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।"

Tags:    

Similar News