Missing Tile Syndrome : आपके आस-पास का हर व्यक्ति इससे ग्रसित ...या शायद आप भी

Missing Tile Syndrome एक ऐसी परेशानी है, ज‍िससे जूझते हुए लोग आपको अपने आसपास हर जगह म‍िल जाएंगे. हो सकता है आप भी इसी का श‍िकार हों.

Update: 2024-08-10 11:46 GMT

The Missing Tile Syndrome : आपने कुछ लोग ऐसे जरूर देखे होंगे, ज‍िनके पास सबकुछ होता है, लेकिन फिर भी उन्‍हें हमेशा यही लगता है कि कुछ कमी है. दरअसल ऐसा हम सब के साथ होता है. 

कई बार हमें लगता है कि ज‍िंदगी में सब कुछ खराब है. चारों तरफ से परेशान‍ियों ने घेर ल‍िया है… कहीं आप भी Missing Tile Syndrome का श‍िकार तो नहीं हैं? अगर व‍िशेषज्ञों की मानें तो हमारी ज‍िंदगी के 90% परेशान‍ियों की जड़ ये Missing Tile Syndrome ही होता है. ये एक ऐसा नजरिया है, जो हमारी ज‍िंदगी को पूरी तरह नकारात्‍मक और समस्‍याओं से घ‍िरा बता सकता है.

मिस‍िंग टाइल सिंड्रोम एक ऐसी आदत है, ज‍िसमें हम उन चीजों पर फोकस करते हैं, जो हमारे पास नहीं हैं. 




हर क‍िसी की ज‍िंदगी में म‍िस‍िंग है एक टाइल

 मिस‍िंग टाइल सिंड्रोम एक ऐसी आदत है, ज‍िसमें हम उन चीजों पर फोकस करते हैं, जो हमारे पास नहीं हैं, उन चीजों पर नहीं जो हमारे पास हैं. हमारी ज‍िंदगी में 100 चीजें हैं, इनमें से 99 अच्‍छी चल रही हैं. लेकिन हम सिर्फ उस एक चीज के लि‍ए दुखी या परेशान हो रहे होते हैं, जो हमारे पास नहीं है या हमारे ह‍िसाब से नहीं चल रही है. 

सोशल मीड‍िया के इस दौर में ये तो अक्‍सर होता है. अक्‍सर लोग सोशल मीड‍िया पर अपने वेकेशन की, नई गाड़ी खरीदने की या ऐसी ही क‍िसी उपलब्‍ध‍ि की तस्‍वीरें या स्‍टेटस लगाते हैं. ऐसे में अक्‍सर हम उनकी ज‍िंदगी के ‘खुशहाल’ होने की और खुद के दुखी होने की बात सोचने लगते हैं. लेकिन अगर इस आदत को बदल ल‍िया जाए, तो हमारी ज‍िंदगी की 90% परेशान‍ियां दूर हो सकती हैं. दरअसल ये हमें समझना होगा कि दूर से ज‍िन ज‍िंदग‍ियों को या चीजों को देखकर हम अपनी जिंदगी को कोस रहे हैं, दरअसल उन सब की ज‍िंदगी में भी एक न एक Missing Tile तो है ही.

कैसे पाएं इस आदत से छुटकारा


– हमें बहुत कुछ ऐसा है जो म‍िला है. ज‍िंदगी में जो आपके पास है, उसकी कद्र करना शुरू करें.

– ज‍िंदगी रेस है, लेकिन क‍िसी और के साथ नहीं… आपका सफर आपको खुद तय करना है और ये लोगों से ब‍िलकुल अलग हो सकता है.

– आपके पास जो भी है, जैसे भी र‍िश्‍ते हैं, वो सब आपने बनाए हैं. उनकी कद्र करें, उनका सम्‍मान करना शुरू करें.

– कोशिश करें कि अपने पैशन को पहचानें और उसे फॉलो जरूर करें. ये आपको खुशी देने का काम करता है.

– अपनी सोच को सकारात्‍मकता की तरफ ले जाएं. आपके पास एक महंगी स्‍पोर्ट्स कार इसल‍िए नहीं है, क्‍योंकि आपको उसकी जरूरत नहीं. इसल‍िए नहीं क्‍योंकि आप उसे खरीदने की ताकत नहीं रखते. कुछ चीजें लग्‍जरी हो सकती हैं, पर सबके ल‍िए नहीं.

– याद रख‍िए, ज‍िस चीज को आप आज चाह रहे हैं अगर वो आपको म‍िल भी जाए, तब भी आपकी ज‍िंदगी पूरी तरह खुशहाल नहीं होगी. क्‍योंकि उसके बाद आपकी चाहत कुछ और होगी.

Tags:    

Similar News