Rain Alert: पड़ रही कड़ाके की ठंड, ठिठुर रहे लोग, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी पढ़ें...

Update: 2023-12-07 11:26 GMT

नईदिल्ली। मिचौंग तूफ़ान की वजह से देश के मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। कई राज्यों में बारिश के बाद कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार, सात दिसंबर से 10 दिसंबर तक उत्तर भारत का मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन फिर 11 दिसंबर से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम बदलेगा। वहीं, देश के ऊपरी हिस्सों में बर्फबारी का सिलसिला जारी है। कुछ मैदानी इलाकों में भी बारिश का अलर्ट है। कई राज्यों में तेज बारिश और ओलों की बौछारों से जनजीवन अस्त-व्यस्त है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्र पर कम दबाव का क्षेत्र कम चिह्नित हो गया है, हालांकि संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। एक ट्रफ रेखा दक्षिणी छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण से निचले स्तर पर दक्षिणी तमिलनाडु तक फैली हुई है। 

पश्चिमी विक्षोभ को हरियाणा और आसपास के क्षेत्र पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जाता है | यह औसत समुद्र तल से 3.1 से 5.1 कि.मी. ऊपर बना हुआ है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है। अगले 48 घंटों के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय और असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है।

झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है।

पिछले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

त्रिपुरा, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, विदर्भ और तेलंगाना में हल्की बारिश हुई।

Tags:    

Similar News