Gopal Bhargav Biography: गोपाल भार्गव की जीवनी - गोपाल भार्गव मंत्री MP

Gopal Bhargav Biography: 2023 में भी रहली से भाजपा उम्मीदवार बने गोपाल भार्गव मध्य प्रदेश सरकार में वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री हैं। उन्होंने 2 जुलाई, 2020 को अपने छठे कार्यकाल के लिए कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली, जो सरकार में किसी भी मंत्री द्वारा पूरा किए जाने वाले कार्यकाल की सबसे अधिक संख्या है...

Update: 2023-10-12 05:42 GMT

Gopal Bhargav (Image : google)

Gopal Bhargav Biography: 2023 में  भी रहली से भाजपा उम्मीदवार बने गोपाल भार्गव मध्य प्रदेश सरकार में वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री हैं। उन्होंने 2 जुलाई, 2020 को अपने छठे कार्यकाल के लिए कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली, जो सरकार में किसी भी मंत्री द्वारा पूरा किए जाने वाले कार्यकाल की सबसे अधिक संख्या है। वह 15वीं मध्य प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रहे हैं।

गोपाल भार्गव एकमात्र व्यक्ति हैं जिन्होंने भारत के मध्य प्रदेश सरकार में लगातार 15 वर्षों तक कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया है। वह भारतीय जनता पार्टी से संबंधित हैं, और 1985 से रहली का प्रतिनिधित्व करते हुए लगातार आठ बार विधान सभा के सदस्य रहे हैं।

जन्म और पढ़ाई-लिखाई 

भार्गव का जन्म 1 जुलाई 1952 को पंडित शंकरलाल भार्गव उर्फ़ कक्काजी के घर हुआ था। उनके दादा एक सामाजिक कार्यकर्ता और नेता थे। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने गृहनगर गढ़ाकोटा में शुरू की और बाद में उच्च शिक्षा के लिए सागर चले गए। भार्गव के पास बीएससी, एमए ( राजनीति विज्ञान ) की डिग्री है और उन्होंने डॉ. एचएस गौर विश्वविद्यालय, सागर से एलएलबी (कानून) पूरा किया है। [5]

राजनीतिक सफर | Political Carier

उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत गढ़ाकोटा में नगर परिषद के लिए उनके पहले चुनाव से हुई । वह 1965 में गवर्नमेंट बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल, गढ़ाकोटा में छात्र संघ के अध्यक्ष थे। 1984-85 में, उन्होंने एक कॉलेज भवन के लिए युवा आंदोलन में भाग लिया और कुछ समय के लिए सागर जेल में कैद रहे।

वह पहली बार 1980 में गढ़ाकोटा नगर परिषद के अध्यक्ष के रूप में चुने गए और फिर 1984 में रहली से विधान सभा के सदस्य के रूप में चुने गए। 2003 में, भार्गव को उमा भारती के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री बनने के लिए चुना गया। वह एमपी कृषि-विकास निगम के अध्यक्ष, एमपी कृषि बोर्ड के अध्यक्ष, राज्य भंडारण निगम के अध्यक्ष, एमपी राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष, एपेक्स बैंक एमपी के अध्यक्ष और कई अन्य विभागों के अध्यक्ष भी बने।

2008 में, उन्होंने शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार में पंचायत और ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय के कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली ।

2013 में, गोपाल भार्गव ने बिना प्रचार किए 52,000 से अधिक वोटों से रहली विधानसभा सीट बरकरार रखी और भारतीय जनता पार्टी (BJP) को लगातार तीसरी जीत दिलाई। 12 दिसंबर, 2013 को, उन्होंने कैबिनेट मंत्री (सबसे वरिष्ठ, लोकप्रिय और उच्च सुशोभित, प्रतिष्ठित मंत्री, राज्य के उप मुख्यमंत्री के रूप में सेवारत, शिवराज सिंह चौहान के बाद) के रूप में लगातार तीसरी बार शपथ ली और फिर से कार्यभार संभाला। पंचायत एवं ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय एवं सहकारी समिति।

2018 में, वह रहली से फिर से चुने गए और मध्य प्रदेश विधानसभा में सबसे वरिष्ठ विधायक बने।

7 जनवरी, 2019 को उन्हें 15वीं मध्य प्रदेश विधानसभा में विपक्ष का नेता चुना गया । 23 मार्च, 2020 को मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद उन्होंने विपक्ष के नेता के पद से इस्तीफा दे दिया। उन्हें 2 जुलाई, 2020 को शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया और उन्हें लोक निर्माण विभाग और कुटीर और ग्रामीण उद्योग विभाग दिया गया । . वह अपने चार दशकों के राजनीतिक करियर में अपराजित हैं।

परिवार | Family 

भार्गव की शादी 1981 में रेखा भार्गव से हुई है। उनका एक बेटा और एक बेटी है। उनके बेटे अभिषेक गोपाल भार्गव एक राजनीतिज्ञ हैं, मध्य प्रदेश में भारतीय जनता युवा मोर्चा के राज्य उपाध्यक्ष थे , और अपने निर्वाचन क्षेत्र में उनके काम की देखरेख और प्रबंधन करते हैं।

Tags:    

Similar News