Bilaspur Loksabha Chunav Result 2024: साहू प्रत्याशी की बनेगी हैट्रिक? बिलासपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने तीसरी बार साहू को दिया टिकिट

Bilaspur Loksabha Chunav Result 2024: छत्तीसगढ़ की बिलासपुर संसदीय सीट छत्तीसगढ़ की महत्वपूर्ण सीट मानी जाती है। इस सीट पर बीजेपी ने तीसरी बार साहू कंडिडेट को मैदान में उतारा है।

Update: 2024-06-03 14:11 GMT

Bilaspur Loksabha Chunav Result 2024: बिलासपुर। छत्तीसगढ़ का बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र सियासी मायनों मे काफी अहम माना जाता है। रायपुर के बाद बिलासपुर छत्तीसगढ़ का दूसरा बड़ा शहर है। उसी हिसाब से राजधानी रायपुर के बाद बिलासपुर दूसरा बड़ा शहर है। बिलासपुर में न केवल हाई कोर्ट है बल्कि साउथ ईस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड और दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे का मुख्यालय है।

बीजेपी का साहू पर दांव

छत्तीसगढ़ राज्य बनने के पहले से बिलासपुर संसदीय सीट बीजेपी के पास है। पुन्नूराम मोहले इस सीट से लगातार चार बार सांसद रहे। उनके बाद बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में लखनलाल साहू को मैदान में उतारा और वे जीते भी। इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में अरुण साव भाजपा से जीते और इस बार बीजेपी ने तोखन साहू को टिकिट दिया है। उनके खिलाफ कांग्रेस के देवेंद्र यादव मैदान में हैं। देवेंद यादव भिलाई से विधायक हैं। कांग्रेस पार्टी ने उन्हें बिलासपुर लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है। अब देखना है कि बीजेपी के साहू प्रत्याशी की हैट्रिक बनेगी या रिजल्ट कुछ और आएगा।

राजधानी रायपुर के बाद बिलासपुर को छत्‍तीसगढ़ का बड़ा पॉवर सेंटर माना जाता है। बिलासपुर संसदीय सीट में विधानसभा की कुल 8 सीटें शामिल हैं। इनमें कोटा, लोरमी, मुंगेली, तखतपुर, बिल्हा, बिलासपुर, बेलतरा और मस्तुरी शामिल है। 2023 के विधानसभा चुनाव में कोटा और मस्तुरी सीट से कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। बाकी 6 सीटें बीजेपी की पाले में गई है।

बिलासपुर सीट 1984 में एससी आरक्षित कर दिया गया था। 2004 तक इस सीट से एससी वर्ग के ही सांसद चुने जाते रहे हैं। 2009 में यह सीट सामान्‍य हुआ और बीजेपी के दिलीप सिंह जूदेव ने यहां से चुनाव जीता। 2009 में दिलीप सिंह जूदेव का मुकाबला पूर्व सीएम अजीत जोगी की पत्‍नी डॉ. रेणु जोगी से हुआ था।

जांगड़े कांग्रेस और बीजेपी दोनों कर कर चुके हैं प्रतिनिधित्‍व

प्रदेश के दिग्‍गज नेताओ में शामिल रेशमलाल जांगड़े कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियों से बिलासपुर सीट का संसद में प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं। जांगड़े 1951 में बिलासपुर सीट के पहले सांसद चुने गए। जांगड़े के साथ सरदार अमर सिंह सहगल भी 1951 में बिलासपुर सीट का प्रतिनिधत्‍व किया। जांगड़े 1957 में लगातार दूसरी बार सांसद चुने गए। जांगड़े ने 1989 में इसी सीट से बीजेपी की टिकट पर सांसद चुने गए।

मोहले सबसे ज्‍यादा बार जीत चुनाव

बीजेपी के पुन्‍नूलाल मोहले बिलासपुर सीट से सर्वाधिक बार चुनाव जीते हैं। मोहले पहली बार 1996 में सांसद चुने गए। इसके बाद वे 1998, 1999 और 2004 में लगातार सांसद चुने गए। वहीं रेशम लाल जांगड़े ने तीन बार इस सीट का प्रतिनिधित्‍व किया है।

Tags:    

Similar News