Wrestlers Protest : पहलवानों पर गंभीर धाराओं में FIR दर्ज, जंतर-मंतर कराया खाली

Wrestlers Protest : भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ लगभग 36 दिन से धरना दे रहे रेसलर्स (Wrestlers) के खिलाफ दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने मामला दर्ज किया है।

Update: 2023-05-29 11:00 GMT

Wrestlers Protest : भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ लगभग 36 दिन से धरना दे रहे रेसलर्स (Wrestlers) के खिलाफ दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने मामला दर्ज किया है। दिल्ली पुलिस ने रविवार को पहलवानों के विरोध के आयोजकों (Organizers) के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की कई धाराओं में एफआईआर दर्ज की है। इनमें विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ पहलवान धरनास्थल की जगह पर वापस आए थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें वापस लौटा दिया।

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने ट्विटर के माध्यम से सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि दिल्ली पुलिस यौन उत्पीड़न के लिए बृजभूषण के खिलाफ प्राथमिकी (FIR) दर्ज करने में सात दिन का समय ले लेती है और शांतिपूर्ण विरोध करने के लिए हमारे खिलाफ एफआईआर दर्ज करने में सात घंटे से भी कम का समय लेती है। उन्होंने सवाल किया कि क्या भारत तानाशाही की तरफ बढ़ गया है। साथ ही, कहा कि पूरी दुनिया देख रही है कि सरकार अपने खिलाड़ियों के साथ कैसा व्यवहार कर रही है। एक नया इतिहास लिखा जा रहा है।

बृजभूषण (Brij Bhushan) की गिरफ्तारी की मांग करने वाले पहलवानों के खिलाफ कई धाराओं में केस दर्ज किया गया है। इनमें धारा 147 (दंगा करने का दोषी), धारा 149 (गैरकानूनी सभा), 186 (लोक सेवक को कर्तव्य निर्वहन से रोकना), 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा), 332 (स्वेच्छा से चोट पहुँचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

जंतर-मंतर (Jantar-Mantar) पर प्रदर्शन कर रहे विभिन्न राज्यों की खाप पंचायतों, किसानों और समर्थक पहलवानों ने संसद भवन के पास 'महिला सम्मान महापंचायत' (Mahila Mahapanchayat) करने का ऐलान किया था। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की अनुमति के बिना रेसलर्स (Wrestlers) ने संसद भवन की तरफ कूच किया था। इसी कड़ी में कार्रवाई करते हुए इन सभी को हिरासत में ले लिया गया था। प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने सख्त रूख अपनाते हुए उनके सभी सामान को जंतर-मंतर से खाली करा दिया है।

Tags:    

Similar News