Weather Forecast Today 19 November 2023: उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड, तो इन राज्यों में होगी बारिश, जानें आज के मौसम का हाल

Weather Forecast Today 19 November 2023: उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में ठिठुरन बढ़ने के आसार हैं. आने वाले समय में देश की राजधानी में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है.

Update: 2023-11-19 07:04 GMT

Weather Forecast Today 19 November 2023: उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में ठिठुरन बढ़ने के आसार हैं. आने वाले समय में देश की राजधानी में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, यहां पर तापमान में गिरावट आएगी. बताया जा रहा है कि दिल्ली का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सि​यस तक पहुंच सकता है. 

इसका अर्थ है कि सुबह और रात में सर्दी बढ़ सकती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पूर्वोत्तर और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती तूफान 'मिथिली' अब उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ रहा है. 17 नवंबर को दोपहर 2:30 और 3:30 बजे के बीच खेपुपारा के नजदीक बांग्लादेश की सीमा को पार कर गया. इसके बाद ये 18 नवंबर को सुबह 5:30 बजे त्रिपुरा के ऊपर एक गहरे दबाव में तब्दील हो गया.

अब ये दबाव मिजोरम और त्रिपुरा में कमजोर होने की उम्मीद है. इससे भारी बारिश हो सकती है. इस चक्रवाती परिसंचरण से निचले क्षोभमंडल स्तर पर त्रिपुरा और उससे सटे बांग्लादेश, मिजोरम पर दबाव से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण तक एक ट्रफ देखने को मिल रहा है. इसी तरह दक्षिणी अंडमान सागर में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तैयार हुआ है.

अगले 24 घंटों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश होने के आसार बने हुए हैं. वहीं तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बरसात हो सकती है. केरल में हल्की से मध्यम बरसात संभव है. मिजोरम, त्रिपुरा, लक्षद्वीप, दक्षिणी कर्नाटक, मणिपुर और नागालैंड में हल्की बरसात हो सकती है. 

दिल्ली में वायु गुणवक्ता का स्तर बेहद खराब है. यहां पर अगले तीन से चार दिनों तक कोई सुधार होने की उम्मीद नहीं है. ठंड बढ़ने के कारण हवाओं की रफ्तार धीमी पड़ सकती है. इससे वायु प्रदूषण और बढ़ सकता है. देश के कई हिस्सों में कोहरा देखने को मिलेगा. यहां पर 20 नवंबर से कोहरा छाने के साथ ठंड बढ़ेगी. 

Tags:    

Similar News