Weather Forecast Today 12 October 2023: दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में आज बारिश के आसार, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Weather Forecast Today 12 October 2023: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में काम की गर्मी पड़ रही है. ऐसा तो तब है जब अक्टूबर की आधा महीना बीत गया है, बावजूद इसके गर्मी के तेवर कम नहीं हो रहे हैं.

Update: 2023-10-12 05:13 GMT

Weather Forecast Today 12 October 2023: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में काम की गर्मी पड़ रही है. ऐसा तो तब है जब अक्टूबर की आधा महीना बीत गया है, बावजूद इसके गर्मी के तेवर कम नहीं हो रहे हैं. हालांकि अक्टूबर की शुरुआत के साथ मौसम में आई नरमी को देखकर लग रहा था कि सर्दियों ने दस्तक दे दी है, लेकिन अचानक पलटे मौसम ने लोगों को एकबार फिर गर्मी का अहसास करा दिया है. आलम यह है कि लोग घरों में एसी, कूलर और पंखों की जरूरत आज भी मई और जून जैसी बनी हुई है. मौसम विभाग की मानें तो अभी कुछ दिन तक ऐसा ही मौसम बना रहा रहेगा.

दिल्ली में मौसम का हाल

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले सप्ताह से तापमान में गिरावट के साथ सर्दी का अहसास होने लगेगा. आईएमडी की रिपोर्ट में बताया गया कि राजधानी दिल्ली अक्टूबर के इस माह में अब तक सामान्य से ज्यादा गर्म रही है. महीने के सभी दिन दिल्ली का तापमान सामान्य से अधिक ( दो या तीन डिग्री अधिक ) रिकॉर्ड किया गया. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार अगले सप्ताह एक के बाद एक कई पश्चिमी विक्षोभ ( वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ) आने वाले हैं, जिनके प्रभाव से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अक्टूबर के पहले सप्ताह की तुलना में अंतिम सप्ताह का तापमान गिरा हुआ दर्ज होता है.

मौसम संबंधी भविष्यवाणियों से जुड़ी संस्था स्काईमेट वेदर के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन-चार दिनों तक गर्मी जारी रहेगी. इस दौरान दिन का टेंपरेचर 35, 36 व 37 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 15, 16, 17, 20 और 21 अक्टूबर को बारिश होने की संभावना है, जिसके बाद तापमान में तेजी के साथ गिरावट आएगी और लोगों को ठंड का अहसास होने शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग के अनुसार आज यानी गुरुवार को मौसम साफ रहेगा. इस दौरान मैग्जीमम टेंपरेचर 35 डिग्री और मिनिमम टेंपरेचर 18 डिग्री सेल्सियस रहसकता है.

Tags:    

Similar News