Weather Forecast Today 06 November 2023: दिल्ली-NCR में दम घोंट रहा प्रदूषण, जानें अपने राज्य का मौसम का हाल

Weather Forecast Today 06 November 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. आलम यह है कि लोगों को अब खुली हवा में सांस लेना भी दूभर हो गया है.

Update: 2023-11-06 04:31 GMT

Weather Forecast Today 06 November 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. आलम यह है कि लोगों को अब खुली हवा में सांस लेना भी दूभर हो गया है. जिसके चलते या तो लोग घर में रहना पसंद कर रहे हैं या फिर मास्क या मुंह पर कपड़ा रखकर बाहर निकल रहे हैं. वहीं, हवा में मिले धुएं व विषैले तत्वों की वजह से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लोग सांस लेने में परेशानी के साथ खांसी, घबराहट और आंखों में जलन जैसी समस्याओं को अनुभव कर रहे हैं. ऐसे में दिल्ली की दमघोंटू हवा ने सांस और हार्ट पेशेंट के लिए तो खतरे की घंटी बजा दी है. डॉक्टरों का स्पष्ट कहना है कि दिल्ली में हवा में फैला जहर अस्थमा और दिल के मरीजों की जान को जोखिम में डाल सकता है. लिहाजा उनको खास अहतियात बरतने की जरूरत है.

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) 'गंभीर' श्रेणी में

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है. आर.के. पुरम में AQI) 466, ITO में 402, पटपड़गंज में 471 और न्यू मोती बाग में 488 दर्ज़ किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार आज यानी सोमवार को कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंच गया. ताजा रिपोर्ट के अनुसार आरके पुरम में एक्यूआई 466, आईटीओ 402, लोधी रोड 388, सीरीफोर्ट 336, पटपड़गंज 471, नया मोती बाग, 488 और डॉ. करणी सिंह शूटिंग रेज पर एक्यूआई लेवल 447 दर्ज किया गया.

दिल्ली से सटे नोएडा में भी हालात गंभीर

वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा में भी हालात गंभीर हो चले हैं. यहां आज सेक्टर-62 में वायु गुणवत्ता सूचकांक 452, सेक्टर-एक में 408, इंदिरापुरम में 340, सेक्टर-125 में 352 और वसंधुरा में 412 रिकॉर्ड किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी की मानें तो फिलहार बारिश के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. मतलब साफ है कि दिल्ली-एनसीआर वालों को अभी प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिलने वाली है. ऐसे में सरकार और लोगों में भारी चिंता का भाव है. दिल्ली-एनसीआर में धुंध की शक्ल ले चुके स्मॉग ने विजिबिलिटी लेवल काफी कम कर दिया है. जिसकी वजह से दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरिदाबाद और गाजियाबाद जैसे शहर स्मॉग की सफेद चादर में लिपटे नजर आ रहे हैं. 

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्ली में ठंड ने अभी जोर दिखाना शुरू नहीं किया है. दिल्ली में नवंबर में अभी भी दिन गर्म बने हुए हैं. ‘गंभीर’ श्रेणी में बना हुआ AQI में बड़े सुधार की कोई उम्मीद नहीं है. IMD के अनुसार, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

UP में मौसम का हाल

वहीं अगर बात की जाए यूपी की तो यहां मौसम शुष्क बना हुआ है. नवंबर में अभी तक यूपी में सर्दी ने जोर नहीं दिखाया है. हालांकि रात के मौसम में हल्की ठंडक महसूस होने लगी है. राज्य के कुछ हिस्सों में सुबह के समय हल्का कोहरा भी देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार यूपी में 10 नवंबर तक मौसम शुष्क बना रहने की संभावना है.

एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी तमिलनाडु और उसके आसपास बना हुआ है, जिससे तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई. इसके साथ ही रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई. IMD के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की/मध्यम से लेकर व्यापक वर्षा होने की संभावना है और उसके बाद इसमें कमी आएगी.

पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ बर्फबारी

वहीं, 7 से 9 नवंबर के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश व बर्फबारी होने की संभावना है. 8 और 9 नवंबर को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी इसी तरह की मौसम की स्थिति बने रहने की संभावना है.

Tags:    

Similar News