Satta king, Satta King 786: सट्टा मटका क्या होता है ? कैसे खलते हैं यह गेम ? यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

Satta king | Satta Result | Sattaking | Satta King 786: आधुनिक भारत में कई चीजें ऐसी हैं जो वर्षों से चली आ रही हैं, लेकिन उनके खेलने के तरीके और माध्यम बदल गए हैं। चाहे बात पढ़ाई की हो या खेल की, हर चीज अब मोबाइल से संचालित होने लगी है।

Update: 2024-10-21 08:34 GMT

Satta king, Satta Result | Sattaking | Satta King 786: आधुनिक भारत में कई चीजें ऐसी हैं जो वर्षों से चली आ रही हैं, लेकिन उनके खेलने के तरीके और माध्यम बदल गए हैं। चाहे बात पढ़ाई की हो या खेल की, हर चीज अब मोबाइल से संचालित होने लगी है। आज हम एक ऐसे खेल के बारे में जानेंगे जो भारत में अवैध है, लेकिन इसका प्रचलन एक समय पर काफी ज्यादा था। यह खेल है सट्टा मटका, जो आज भी कई लोगों के बीच लोकप्रिय है, लेकिन भारतीय कानून के तहत प्रतिबंधित है।

सट्टा मटका क्या है?

सट्टा मटका एक अवैध जुआ खेल है जिसे 1950 के दशक में शुरू किया गया था और इसे 'आंकड़ा जुगार' के नाम से भी जाना जाता था। इस खेल में संख्या का चयन करके उस पर सट्टा लगाया जाता है। पुराने समय में 0 से 9 तक की संख्याओं को मटके (कुंभ) में डालकर एक संख्या चुनी जाती थी, जिसे जीतने वाली संख्या माना जाता था। इस खेल का उद्देश्य कम समय में ज्यादा पैसा कमाना होता था। हालांकि, अब इस खेल का तरीका थोड़ा बदल गया है और इसमें ताश के पत्तों के आधार पर संख्याएं चुनी जाती हैं।

मटका किंग

मटका जुआ खेलने वाले व्यक्ति को अगर वह खेल जीतता है, तो उसे 'मटका किंग' कहा जाता है। इस खेल की बढ़ती लोकप्रियता के कारण कई लोगों ने इसे अपनाया, हालांकि यह हमेशा से अवैध था। मटका किंग का खिताब उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने इस जुए में बड़ा पुरस्कार जीता होता है।

1867 का सार्वजनिक जुआ अधिनियम और सट्टा मटका

भारत में सट्टा मटका हमेशा से अवैध रहा है। 1867 में ब्रिटिश सरकार द्वारा पेश किए गए सार्वजनिक जुआ अधिनियम के तहत इस खेल को प्रतिबंधित किया गया। इस कानून के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति सट्टा मटका खेलते हुए पकड़ा जाता है, तो उसे 200 रुपये तक का जुर्माना या 3 महीने तक की जेल की सजा हो सकती है।

ऑनलाइन मटका जुआ

हाल के दिनों में, डिजिटल युग के आगमन के साथ, सट्टा मटका ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर भी उपलब्ध हो गया है। हालांकि, भारत में ऑनलाइन मटका खेलना भी गैरकानूनी है और यह 1867 के सार्वजनिक जुआ अधिनियम के अंतर्गत आता है। ऑनलाइन मटका खेलते हुए पकड़े जाने पर भी कानूनी कार्रवाई हो सकती है, जिसमें जेल की सजा और जुर्माना शामिल हैं।

सट्टा मटका के संस्थापक रतन खत्री

सट्टा मटका खेल के संस्थापक रतन खत्री हैं, जिन्होंने इस खेल को अधिक संगठित और लोकप्रिय बनाया। उनके प्रयासों के कारण यह खेल तेजी से फैला और मटका किंग बनने की होड़ शुरू हो गई।

क्या सट्टा मटका कानूनी है?

सट्टा मटका, चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन, भारत में पूरी तरह से अवैध है। भारत के कानूनों के तहत जुआ और सट्टेबाजी दोनों ही अपराध माने जाते हैं। कल्याण सट्टा और अन्य प्रकार के सट्टे भी अवैध हैं और उन्हें खेलना कानून के खिलाफ है।

NPG News का डिस्क्लेमर

NPG News किसी भी प्रकार के अवैध जुआ या सट्टेबाजी का समर्थन नहीं करता है। हम दर्शकों से आग्रह करते हैं कि वे ऐसे खेलों में शामिल न हों, क्योंकि इससे कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

Tags:    

Similar News