Ratan Tata Successor: कौन हैं नोएल टाटा, जो संभालेंगे रतन टाटा की विरासत! जानिए उनके बारे में सबकुछ

Ratan Tata Successor: टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा का 86 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनके निधन के साथ ही टाटा समूह की अगली कमान को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं।

Update: 2024-10-10 12:04 GMT

Ratan Tata Successor: टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा का 86 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनके निधन के साथ ही टाटा समूह की अगली कमान को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। इस रेस में सबसे प्रमुख नाम उनके सौतेले भाई नोएल टाटा का है, हालांकि अभी तक समूह की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

कौन हैं नोएल टाटा?

नोएल टाटा, टाटा समूह के संस्थापक नवल एच टाटा और सिमोन एन टाटा के बेटे हैं। टाटा इंटरनेशनल की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, नोएल टाटा टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं और पिछले 40 सालों से टाटा समूह से जुड़े हुए हैं। वह टाटा ग्रुप की कई कंपनियों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल हैं।

नोएल टाटा ट्रेंट, वोल्टास, टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन के चेयरमैन भी हैं। इसके अलावा, वह नोएल स्टील और टाइटन कंपनी लिमिटेड के वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं। वह सर रतन टाटा ट्रस्ट और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टी भी हैं। उन्होंने अपनी शिक्षा ब्रिटेन की ससेक्स यूनिवर्सिटी से पूरी की और INSEAD से इंटरनेशनल एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम भी पूरा किया है।

नोएल टाटा के बच्चे 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नोएल टाटा के तीनों बच्चे, लेह, माया, और नेविल, टाटा ट्रस्ट्स के परोपकारी बोर्ड में शामिल किए गए हैं। यह कदम टाटा ट्रस्ट्स की 132 साल पुरानी परंपरा में बदलाव का संकेत देता है, जहां दिग्गजों को ट्रस्टीशिप दी जाती थी। उनके बच्चे टाटा की कई कंपनियों में मैनेजर लेवल के पदों पर भी कार्यरत हैं।

टाटा समूह की अगली कमान

रतन टाटा के निधन के बाद, समूह की अगुवाई को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं, और नोएल टाटा का नाम सबसे आगे आ रहा है। उनके वर्षों के अनुभव और टाटा समूह में मजबूत पकड़ को देखते हुए, संभावना है कि वह अगली पीढ़ी के नेता के रूप में उभर सकते हैं। हालांकि, आधिकारिक पुष्टि का अभी इंतजार है।

Tags:    

Similar News