Rajasthan News: राजस्थान के स्कूलों में लग सकता है हिजाब पर बैन, सरकार जल्द लेगी फैसला

Rajasthan News: राजस्थान में सरकार बदलने के बाद से ही सियासी हलचल जारी है. इसी बीच राजस्थान में सरकारी स्कूलों में हिजाब पहनने को लेकर प्रतिबन्ध लगाया जा सकता है.

Update: 2024-01-30 08:10 GMT

Rajasthan News: राजस्थान में सरकार बदलने के बाद से ही सियासी हलचल जारी है. इसी बीच राजस्थान में सरकारी स्कूलों में हिजाब पहनने को लेकर प्रतिबन्ध लगाया जा सकता है. प्रदेश में हिजाब बैन करने की तैयारी की जा रही है. हिजाब और बुर्का पर कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है. सभी स्कूलों में समान ड्रेस कोड हो. इसे लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने रिपोर्ट मांगी है. 

स्कूलों में हो एक ड्रेस 

जानकारी के मुताबिक़ सोमवार को कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने स्कूलों में हिजाब और बुर्का पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है. उन्होंने कहा "सरकारी और निजी स्कूलों और मदरसों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए. आगे उन्होंने कहा "मैं इस पर मुख्यमंत्री से बात करूंगा. जब मुगल आक्रमणकारी यहां आए तो उन्होंने हमारे देश में यह परंपरा शुरू की. भारतीय मुसलमानों का डीएनए भी हमारा है. हमारे देश में बुर्का और हिजाब किसी भी तरह से स्वीकार्य नहीं है. जब मुस्लिम देशों में हिजाब और बुर्का स्वीकार्य नहीं है तो हम इन्हें क्यों अपनाएं? हमारे विधायक ने यह मुद्दा उठाया है. पुलिस और स्कूलों में भी ड्रेस कोड है. ऐसे ही कल कोई पुलिस अधिकारी कुर्ता-पायजामा पहनकर थाने में बैठेगा, हर चीज़ के लिए एक नियम है ”.

शिक्षा मंत्री को भेजी जाएगी रिपोर्ट

शिक्षा विभाग में उच्च स्तर पर हिजाब प्रतिबंध पर रिपोर्ट तैयार कर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को भेजी जाएगी. पार्टी कार्यकर्ताओं ने बताया कि दिलावर ने विभाग से अन्य राज्यों में हिजाब प्रतिबंध की स्थिति और राजस्थान में इसके असर को लेकर रिपोर्ट मांगी है. अन्य राज्यों के पैटर्न का अध्ययन करने के बाद हिजाब प्रतिबंध की संभावनाओं पर एक स्थिति रिपोर्ट मंत्री को भेजी जाएगी.उच्च अधिकारियों से हरी झंडी मिलने के बाद राजस्थान के स्कूलों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा. 

दरअसल, जयपुर से बीजेपी विधायक बालमुकुंद आचार्य ने स्कूलों में हिजाब पहनने को लेकर सवाल उठाया था. जिसके बाद मुस्लिम छात्र-छात्राओं सोमवार को सुभाष चौक थाने का घेराव कर विरोध प्रदर्शन था. 


Full View

Tags:    

Similar News