Rajasthan News: राजस्थान सरकार की अनोखी पहल, अब AI से होगी मिड डे मील की जांच

Rajasthan News: सरकारी स्कूलों में बच्चों को मिलने वाले मिड डे मील भोजन को अक्सर शिकायत रहती है. आयदिन बच्चे मिड डे मील भोजन खाकर बीमार पड़ जाते हैं. ऐसे में स्कूलों में मिड-डे-मील की गड़बड़ियों को रोकने और गुणवत्ता की परख के लिए राजस्थान सरकार ने एक अनोखी पहल शुरू की है

Update: 2024-02-23 09:32 GMT

Rajasthan News: सरकारी स्कूलों में बच्चों को मिलने वाले मिड डे मील भोजन को अक्सर शिकायत रहती है. आयदिन बच्चे मिड डे मील भोजन खाकर बीमार पड़ जाते हैं. ऐसे में स्कूलों में मिड-डे-मील की गड़बड़ियों को रोकने और गुणवत्ता की परख के लिए राजस्थान सरकार ने एक अनोखी पहल शुरू की है.

जानकारी के मुताबिक़, मिड-डे-मील की गुणवत्ता की जांच के लिए अब एआई (Artificial intelligence) और आइटी (Information Technology) का इस्तेमाल किया जाएगा. बताया जा रहा है कि एक ऐप के जरिए स्कूल में मिड-डे-मील के क्वालिटी और वितरण की जांच होगी। बात दें 100 दिन के कार्ययोजना की हाल में हुई समीक्षा बैठक के बाद विचार-विमर्श कर इसकी खोज की गयी है.

बीते मंगलवार को मिड-डे-मील भोजन की गुणवत्ता में सुधार को लेकर प्रशिक्षण कायर्शाला का आयोजन भी किया। सी दौरान भोजन बनाने वाले कुक-कम हेल्पर्स को प्रशिक्षित किया गया. वर्ल्ड फूड प्रोग्राम व इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, जयपुर की ओर से इस कार्यक्रम का आयोजन हुआ.

Tags:    

Similar News