Rajasthan News : अकबर महान नहीं था: राजस्थान के शिक्षा मंत्री

Rajasthan News : राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने गुरुवार को कहा कि मुगल सम्राट महान नहीं थे, उन्होंने आरोप लगाया कि सम्राट ने मीना बाजार की अवधारणा दी थी, जो महिलाओं को लेने जाते थे।

Update: 2024-02-01 06:36 GMT

Rajasthan News 1 फरवरी । राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने गुरुवार को कहा कि मुगल सम्राट महान नहीं थे, उन्होंने आरोप लगाया कि सम्राट ने मीना बाजार की अवधारणा दी थी, जो महिलाओं को लेने जाते थे।

मंत्री ने कहा,“उसने (अकबर) जो कुछ भी किया है, उसके बाद वह महान कैसे हो सकता है? अकबर बिल्कुल भी महान नहीं था।''

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कुछ स्कूली पाठ्य पुस्तकों में चन्द्रशेखर आज़ाद और भगत सिंह को "आतंकवादी" कहा जा रहा है।

शिक्षा मंत्री ने कहा,“अगर देशभक्तों को आतंकवादी के रूप में पढ़ाया जाता है, तो इसका हमारे बच्चों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। इन चीजों को ठीक करने के लिए बदलाव किये जायेंगे। सभी छात्रों को अब एक जैसी वर्दी पहननी होगी।”

उन्होंने कहा कि सरकार हिजाब के खिलाफ नहीं है।

शिक्षा मंत्री ने कहा,“मुझे हिजाब से कोई आपत्ति नहीं है। हमारे देश में कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की पोशाक पहन सकता है, लेकिन छात्रों को निर्धारित स्कूल यूनिफॉर्म में ही स्कूलों में प्रवेश की अनुमति होगी। लेकिन अगर किसी छात्र को कोई आपत्ति है, तो वह किसी अन्य स्कूल में जा सकता है, जहां एक समान छूट दी गई है। ”

उन्होंने कहा कि फिलहाल राजस्थान में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू नहीं किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा, ''मैं पाठ्यक्रम में बदलाव के पक्ष में नहीं हूं, लेकिन जहां भी हमारे पूर्वजों के बारे में कोई विवादास्पद हिस्सा या भ्रामक जानकारी है, तो उन हिस्सों को पाठ्यक्रम से हटा दिया जाना चाहिए।''

उन्होंने कहा कि 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे पितृ पूजा दिवस के रूप में मनाया जायेगा।

“केवल 14 दिन बचे हैं। हमें जल्द से जल्द सभी तैयारियां करनी होंगी।''


Full View

Tags:    

Similar News