Pooja Khedkar Controversy: IAS पूजा खेडकर पर बढ़ा विवाद, लगा यह आरोप, जानिए कौन हैं पूजा खेडकर?

Pooja Khedkar Controversy: महाराष्ट्र के पुणे में पद के दुरुपयोग को लेकर विवादों से घिरीं ट्रेनी IAS पूजा खेडकर को लेकर एक नई जानकारी सामने आई है, जिसमें उनपर यातायात नियमों के उल्लंघन का आरोप लगा है।

Update: 2024-07-12 09:01 GMT

Pooja Khedkar Controversy: महाराष्ट्र के पुणे में पद के दुरुपयोग को लेकर विवादों से घिरीं ट्रेनी IAS पूजा खेडकर को लेकर एक नई जानकारी सामने आई है, जिसमें उनपर यातायात नियमों के उल्लंघन का आरोप लगा है। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मनोज पाटिल ने बताया कि जिस VVIP नंबर वाली ऑडी कार में पूजा खेडकर ने लाल-नीली बत्ती लगा रखी है और 'महाराष्ट्र शासन' लिखा है, उसके खिलाफ यातायात उल्लंघन के मामले में 21 चालान हो चुके हैं।

2022 से लंबित हैं चालान

रिपोर्ट के मुताबिक, यह चालान तेज गति से गाड़ी चलाना, सिग्नल पार करना और पुलिस द्वारा रोके जाने पर आगे बढ़ना जैसे मामले शामिल हैं। करीब 26,000 रुपये के चालान 2022 से लंबित है। अधिकारी ने बताया कि यातायात पुलिस ने एंबर बीकन लाइट और 'महाराष्ट्र शासन' लिखने पर 500 रुपये का एक और चालान जारी किया है। खेडकर जो कार इस्तेमाल कर रही हैं, वह थर्मोवेरिटा इंजीनियरिंग कंपनी के नाम पर पुणे में 27 जनवरी, 2012 को पंजीकृत है।

केंद्र सरकार ने शुरू कर दी है जांच

केंद्र सरकार ने पूजा खेडकर के विकलांग दावे को लेकर जांच शुरू की है, जिसके लिए एक सदस्यीय कमेटी 2 हफ्तों में अपनी रिपोर्ट देगी। आरोप है कि पूजा ने हलफनामा में दावा किया था कि वह मानसिक दिव्यांग हैं और उन्हें आंखों की परेशानी है। इस वजह से चयन में पूजा को रियायत दी गई। हालांकि, वह 6 बार मेडिकल जांच में शामिल नहीं हुई। साथ ही अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) कोटे का गलत इस्तेमाल का भी आरोप है।

विवादों से क्यों घिर गईं पूजा खेडकर?

पूजा को पुणे में सहायक कलेक्टर के पद पर तैनाती मिली थी। हालांकि, इस दौरान वे खास मांगों को लेकर विवादों में घिर गईं। जिलाधिकारी ने इसकी शिकायत मुख्य सचिव से की, जिसके बाद पूजा का तबादला वाशिम कर दिया गया। आरोप है कि पूजा ने तैनाती लेने से पहले ही कार, आवास, कर्मचारी और अलग कमरे के लिए बार-बार दबाव बनाया, जबकि प्रोबेशन पर यह सुविधाएं नहीं मिलती। उन्होंने अपने वरिष्ठ अधिकारी के कक्ष पर कब्जा कर लिया था।

कौन हैं पूजा खेडकर?

पूजा खेडकर महाराष्ट्र कैडर की 2022 बैच की IAS अधिकारी हैं। उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक (AIR) 841 हासिल की है। इनकी संपत्ति 22 करोड़ रुपये है। पूजा के पिता दिलीप राव खेडकर महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (MPCB) में आयुक्त रह चुके हैं। दिलीप ने वंचित बहुजन आघाड़ी के टिकट पर 2024 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा था। पूजा की मां निर्वाचित सरपंच हैं। उनके नाना जगन्नाथराव बुधवंत भी IAS अधिकारी रह चुके हैं।

Tags:    

Similar News