Ladla Bhai Yojana: 12वीं पास को हर महीने मिलेंगे छह हजार रुपए, ग्रेजुएट को 10 हजार रुपए, जानिए, कैसे मिलेगी युवाओं को धनराशि?

Ladla Bhai Yojana: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार को घोषणा की कि प्रदेश के युवाओं को 6,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक की राशि दी जाएगी। यह राशि उन्हें बतौर अप्रेंटिसशिप के तहत मिलेगी।

Update: 2024-07-17 11:48 GMT

Ladla Bhai Yojana: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार को घोषणा की कि प्रदेश के युवाओं को 6,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक की राशि दी जाएगी। यह राशि उन्हें बतौर अप्रेंटिसशिप के तहत मिलेगी। आषाढी एकादशी के अवसर पर पंढरपूर के विठ्ठल रुक्मिणी मंदिर में आधिकारिक महापूजा के बाद उन्होंने कृषि पंढरी कार्यक्रम के दौरान यह ऐलान किया। उन्होंने कहा, "सरकार हमारी बहनों को 1,500 रुपये भत्ता दे रही है, अब भाईयों के लिए भी योजना लाने जा रहे हैं।"

कैसे मिलेगी युवाओं को धनराशि?

शिंदे ने बताया कि 12वीं पास करने वाले युवाओं को हर महीने 6,000 रुपये, डिप्लोमा प्राप्त करने वाले युवाओं को 8,000 रुपये और स्नातक पास युवाओं को 10,000 रुपये दिए जाएंगे। यह धनराशि युवकों को कंपनी, कारखाने और उद्योगों में अप्रेंटिसशिप के दौरान राज्य सरकार द्वारा मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह इतिहास की पहली योजना है, जिसमें ट्रेनिंग करने वाले युवाओं को सरकार धनराशि मुहैया करा रही है।

लड़कियों को जल्द भेजा जाएगा मासिक भत्ता

महाराष्ट्र सरकार ने इस साल राज्य बजट जारी करते हुए 21 से 60 साल की महिलाओं के लिए 1,500 रुपये मासिक भत्ते का ऐलान किया था। "मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना" के तहत यह धनराशि नवंबर में विधानसभा चुनाव से पहले जुलाई से खाते में आने थी। हालांकि, शिंदे का कहना है कि जल्द ही खाते में धनराशि भेजी जाएगी। इसके अलावा 5 सदस्यों के परिवार को साल में 3 मुफ्त सिलेंडर देने की घोषणा की गई थी।

Tags:    

Similar News