Jammu Kashmir Election Phase 1: जम्मू-कश्मीर में आज पहले चरण की वोटिंग, 10 साल बाद हो रहा चुनाव, पीएम मोदी ने की लोगों से मतदान की अपील

Jammu Kashmir Election Phase 1: विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Assembly Elections 2024) के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. सुबह 7 बजे से ही लोग वोट डालने पहुंच रहे हैं.

Update: 2024-09-18 05:06 GMT

Jammu Kashmir Election Phase 1: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Assembly Elections 2024) के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. सुबह 7 बजे से ही लोग वोट डालने पहुंच रहे हैं. आज 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. 

24 विधानसभा सीटों पर 219 उम्मीदवार 

जम्मू-कश्मीर में कुल 90 सीटें हैं जिनमे पहले चरण के तहत सात जिलों के कुल 24 सीटों पर वोटिंग चल रही है. 24 सीटों पर वोटिंग के लिए 3,276 पोलिंग बूथ बनाए हैं. जम्मू-कश्मीर के पहले चरण की 24 विधानसभा सीटों पर 219 उम्मीदवार मैदान में है. जिनकी किस्मत का फैसला 23 लाख से ज्यादा मतदाता आज अपनी मत का प्रयोग कर करेंगे. जिसमें 11,76,462 पुरुष, 11,51,058 लाख महिला और 60 अन्य मतदाता शामिल हैं. 

इन सीटों पर मतदान

जम्मू - कश्मीर के जिन विधानसभा क्षेत्रों में आज मतदान हो रहा है उनमे पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, जैनापोरा, शोपियां, डीएच पोरा, कुलगाम, देवसर, दूरू, कोकेरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा, शांगस-पूर्व, अनंतनाग, पहलगाम, इंद्रवाल, किश्तवाड़, पैडर-नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल है. 

बता दें अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद से यह जम्मू-कश्मीर में पहला विधानसभा चुनाव है. ऐसे में कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किये गए हैं. जिले में चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए एक चुनाव नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है. हर पोलिंग स्टेशन पर निगरानी रखी जा रही है. 

प्रधानमंत्री ने की वोटिंग की अपील 

चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की है. उन्होंने एक्स पर लिखा, "जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के शुरू होने के साथ, मैं आज मतदान करने वाले सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के उत्सव को मजबूत करने का आग्रह करता हूं. मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं." 

गृह मंत्री अमित शाह ने भी वोटिंग के लिए अपील की है. अमित शाह ने एक्स पर कहा, "आतंकमुक्त जम्मू-कश्मीर का निर्माण, वहाँ नागरिकों के अधिकारों की रक्षा और विकास कार्यों को गति दृढ़ इच्छाशक्ति वाली सरकार ही दे सकती है. आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान के लिए जा रहे मतदाताओं से मेरी यह अपील है कि एक ऐसी सरकार बनाने के लिए बढ़-चढ़कर मतदान करें, जो यहाँ के युवाओं की शिक्षा, रोजगार, महिलाओं के सशक्तीकरण और क्षेत्र में अलगाववाद व परिवारवाद की समाप्ति के लिए प्रतिबद्ध हो. पहले मतदान, फिर जलपान. 

Tags:    

Similar News