Jammu Kashmir Election: जम्मू कश्मीर में आज दूसरे चरण का मतदान, 26 सीटों पर वोटिंग जारी

Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए आज दूसरे फेज की वोटिंग हो रही है.

Update: 2024-09-25 03:45 GMT

Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए आज दूसरे फेज की वोटिंग हो रही है. आज सुबह 7 बजे शुरू हो गई है. सुबह से लोग मतदान करने पहुंच रहे हैं. दूसरे चरण में 6 जिलों की 26 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. जिसके लिए 3,502 मतदान केंद्र बनाये गए हैं. जिनमें से 1,056 शहरी और 2,446 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं.

दूसरे चरण में 239 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रवींद्र रैना शामिल है. इन उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला 25 लाख वोटर करेंगे. इनमें से 13,12,730 पुरुष मतदाता, 12,65,316 महिला मतदाता और 53 अन्य मतदाता शामिल हैं. 

इन सीटों पर हो रहा है मतदान

कश्मीर के श्रीनगर जिले के निर्वाचन क्षेत्र हजरतबल, खानयार, हब्बाकदल, लाल चौक, चन्नापोरा, जदीबल, सेंट्रल शाल्टेंग और ईदगाह मतदान हो रहा है. बडगाम जिले के खंड बडगाम, बीरवाह, खानसाहिब, चरार-ए-शरीफ और चादूरा में भी लोग वोट डाल रहे हैं. गांदरबल जिले के दो विधानसभा क्षेत्रों कंगन और गांदरबल में वोट डाल रहे हैं. वहीँ जम्मू संभाग में गुलाबगढ़, रियासी, श्री माता वैष्णो देवी, कालाकोट-सुंदरबनी, नौशेरा, राजौरी, बुद्धल, थन्नामंडी, सुरनकोट, पुंछ हवेली और मेंढर विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है.  

तीन चरणों में वोटिंग

बता दें जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान हो रहा है. पहले चरण में 18 सितंबर को 24 सीटों के लिए वोटिंग हुई थी. दूसरे चरण में 26 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.  वहीं तीसरे और आखरी चरण की वोटिंग एक अक्टूबर को होगी. जिसमे 40 सीटों के लिए मतदान होगा. 

Tags:    

Similar News