Jammu-Kashmir Election 2024: जम्मू कश्मीर के रुझानों में नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस अलायंस को बहुमत, देखें क्या है दिग्गजों की सीट का क्या है हाल

Jammu-Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के रुझान आने शुरू हो चुके हैं, जिसमें कांग्रेस और फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कांफ्रेंस (NC) सबसे आगे हैं। भाजपा इस समय दूसरे स्थान पर है, लेकिन कुछ सीटों पर कांटे की टक्कर जारी है।

Update: 2024-10-08 06:49 GMT

Jammu-Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के रुझान आने शुरू हो चुके हैं, जिसमें कांग्रेस और फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कांफ्रेंस (NC) सबसे आगे हैं। भाजपा इस समय दूसरे स्थान पर है, लेकिन कुछ सीटों पर कांटे की टक्कर जारी है। आइए जानते हैं किन प्रमुख उम्मीदवारों की सीटों पर नजरें टिकी हुई हैं...

1. उमर अब्दुल्ला - बड़गाम और गांदरबल सीट

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके उमर अब्दुल्ला सेंट्रल कश्मीर की दो सीटों बड़गाम और गांदरबल से चुनाव लड़ रहे हैं। गांदरबल में उनकी टक्कर इश्फाक अहमद शेख (इंजीनियर राशिद की पार्टी से), सर्जन बरकाती (अलगाववादी नेता), और बशीर अहमद मीर (पीडीपी) से हो रही है। बड़गाम में उनका मुकाबला पीडीपी के सईद मुंतजीर मेहदी से है। यहां कड़ा मुकाबला देखा जा रहा है, खासकर गांदरबल में।

2. इल्तिजा मुफ्ती - श्रीगुफवारा-बिजबेहारा सीट

महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती पीडीपी से श्रीगुफवारा-बिजबेहारा सीट से उम्मीदवार हैं। उनकी सीधी टक्कर नेशनल कांफ्रेंस के बशीर वीरी और भाजपा के सोफी यूसिफ से है। हालांकि, इस क्षेत्र में भाजपा की उपस्थिति नगण्य है, इसलिए इल्तिजा की मुख्य चुनौती एनसी से है।

3. रविंदर रैना - नौशेरा सीट

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रविंदर रैना राजौरी जिले की नौशेरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनकी सीधी टक्कर पीडीपी के हक नवाज और नेशनल कांफ्रेंस के सुरिंदर कुमार चौधरी से है। रैना की पहचान जम्मू-कश्मीर में एक प्रमुख नेता के रूप में है, और उनके पास संपत्ति न के बराबर बताई जाती है, जैसा कि उनके शपथपत्र में भी दर्ज है।

4. तारीक हमीद कर्रा - सेंट्रल शालटेंग सीट

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के अध्यक्ष और पीडीपी के पूर्व सदस्य, तारीक हमीद कर्रा, श्रीनगर जिले की सेंट्रल शालटेंग सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला पीडीपी के अब्दुल कयूम भट्ट से हो रहा है। कर्रा को पहले फारूक अब्दुल्ला को हराने के लिए जाना जाता था।

5. अल्ताफ बुखारी - चन्नापोरा सीट

पूर्व शिक्षा मंत्री और बड़े उद्योगपति अल्ताफ बुखारी चन्नापोरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनकी टक्कर पीडीपी के इकबाल ट्रूबू और नेशनल कांफ्रेंस के मुश्ताक अहमद गुरू से है। बुखारी ने अपनी पार्टी बनाई है और पीडीपी से अलग हो गए हैं।

Tags:    

Similar News