Indian Navy: इंडियन नेवी ने एडमिरल्स के एपॉलेट्स के नए डिज़ाइन का किया अनावरण, दिखेगी छत्रपति शिवाजी महाराज की झलक

Indian Navy: नए साल की शुरुआत से पहले एडमिरल्स के लिए बड़ी खबर है. नए साल से पहले एडमिरल्स के एपॉलेट्स के लिए एक नए डिजाइन का अनावरण किया है. शुक्रवार को भारतीय नौसेना ने गर्व से एडमिरल्स के एपॉलेट्स के नए डिजाइन का अनावरण किया है.

Update: 2023-12-30 04:12 GMT

नई दिल्ली: नए साल की शुरुआत से पहले एडमिरल्स के लिए बड़ी खबर है. नए साल से पहले एडमिरल्स के एपॉलेट्स के लिए एक नए डिजाइन का अनावरण किया है. शुक्रवार को भारतीय नौसेना ने गर्व से एडमिरल्स के एपॉलेट्स के नए डिजाइन का अनावरण किया है. एपॉलेट्स का नया डिजाइन छत्रपति शिवाजी महाराज की राजमुद्रा से प्रेरित होकर तैयार किया गया है. आपको बता दें तीन सप्ताह पहले महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में 4 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस बात की घोषणा की थी कि भारतीय नौसेना अब भारतीय परंपराओं के अनुरूप अपने रैंकों का नाम रखने जा रही है.शिवाजी महाराज का प्रतिबिम्ब हम सबको नजर आएगा.

भारतीयता को अपना रही भारतीय नौसेना : भारतीय नौसेना

भारतीय नौसेना ने एक्स पर ट्विट कर कहा: जैसे ही हम नए साल 2024 में प्रवेश कर रहे हैं, भारतीय नौसेना ने गर्व से एडमिरल्स एपॉलेट्स के नए डिज़ाइन का अनावरण किया. प्रधानमंत्री द्वारा घोषित किया गया.सिंधुदुर्ग में NavyDay2023 के दौरान - नए डिजाइन में, नौसेना ध्वज से लिया गया और इंडियन नेवी ने एडमिरल्स के एपॉलेट्स के नए डिज़ाइन का किया अनावरण, दिखेगी छत्रपति शिवाजी महाराज की झलक राजमुद्रा से प्रेरित, हमारी समृद्ध समुद्री विरासत का सच्चा प्रतिबिंब है. नए डिज़ाइन को अपनाना पंचप्रण' के दो स्तंभों - 'विरासत पर गर्व' और 'गुलामी की मानसिकता से मुक्ति' के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है . भारतीयनौसेना भारतीयता को अक्षरश: अपना रही है.

एपॉलेट्स के प्रतीकों का मतलब

नए एपॉलेट में मराठा शासक की शाही मुहर को लाया गया है, जिसे ब्रिटिश राज की 'नेल्सन रिंग' के स्थान पर लगाया गया है. "नया डिज़ाइन अष्टकोणीय है. यह आठ दिशाओं का प्रतीक है, जो सेना की सर्वांगीण दीर्घकालिक दृष्टि को दर्शाता है. इसमें एक तलवार है, जो प्रभुत्व के माध्यम से युद्ध जीतने और हर चुनौती पर काबू पाने के नौसेना के उद्देश्य को दर्शाती है. एक तलवार भी है दूरबीन जो दूरदर्शिता, दूरदर्शिता और बदलती दुनिया में मौसम पर नज़र रखने का प्रतीक है. "ब्रिटिश शासन के 'नाविक रैंक' की समीक्षा की गई है, इसके कारण 65,000 से अधिक नाविकों को अब नई रैंक मिलेगी.

Tags:    

Similar News