Haryana Political Crisis: हरियाणा में गिरने वाली है BJP की सरकार? दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल को लिखी चिट्ठी, तुरंत फ्लोर टेस्ट की मांग

Haryana Political Crisis: हरियाणा में सियासी संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के राज्यपाल को पत्र लिखा है। दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल से विधानसभा का सत्र बुलाकर फ्लोर टेस्ट की मांग की है।

Update: 2024-05-09 11:53 GMT

Haryana Political Crisis: हरियाणा में सियासी संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के राज्यपाल को पत्र लिखा है। दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल से विधानसभा का सत्र बुलाकर फ्लोर टेस्ट की मांग की है। उनका कहना है कि हम मौजूदा सरकार का समर्थन नहीं करते हैं और हरियाणा में किसी भी दूसरे राजनीतिक दल द्वारा सरकार बनाने में समर्थन के लिए हमारे दरवाजे खुले हैं। दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को पत्र लिखकर कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के पास अब बहुमत नहीं है, जिसके मद्देनजर तत्काल फ्लोर टेस्ट कराया जाना चाहिए।

CM सैनी का दावा- सरकार किसी संकट में नहीं

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि उनकी सरकार किसी संकट में नहीं है। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी दावा किया कि कई विधायक भाजपा के संपर्क में हैं और चिंता की कोई बात नहीं है।

तीन निर्दलीय विधायकों ने वापस लिया समर्थन

मंगलवार को हरियाणा में तीन निर्दलीय विधायकों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार से समर्थन वापस ले लिया था और घोषणा की थी कि वे कांग्रेस का समर्थन करेंगे। इसके साथ ही नायब सिंह सैनी सरकार राज्य विधानसभा में अल्पमत में आ गई। पूर्व उप मुख्यमंत्री और जजपा नेता दुष्यंत चौटाला ने बुधवार को राज्यपाल को लिखे पत्र में कहा- यह स्पष्ट है कि हरियाणा में भाजपा सरकार के पास अब बहुमत नहीं है।

हरियाणा का सियासी गणित क्या है ?

हरियाणा में पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर और आजाद रणजीत चौटाला के इस्तीफे के बाद 90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा में फिलहाल 88 विधायक हैं, जबकि बहुमत के लिए नायब सैनी की अगुवाई वाली बीजेपी को 45 का आंकड़ा छूना होगा। सरकार को फिलहाल 44 विधायकों का समर्थन हासिल है, जिसमें खुद भाजपा के 40, आजाद के 2 और हरियाणा लोकहित पार्टी के 1 विधायक गोपाल कांडा शामिल हैं। तीन आजाद विधायकों ने समर्थन वापस लिया है। 12 मार्च को ही हरियाणा में खट्टर को हटाकर नायब सैनी को भाजपा ने नया सीएम बनाया था। वहीं, कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह के बेटे दीपेंद्र हुड्डा ने प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है।

Tags:    

Similar News