Delhi Coaching Centre News: दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसा, ओल्ड राजेंद्र नगर में जलभराव से 3 छात्रों की मौत

Delhi Coaching Centre News: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में अचानक पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई। हादसा 27 जुलाई की शाम को हुआ, जब भारी बारिश के कारण बेसमेंट में बने लाइब्रेरी में पानी भर गया।

Update: 2024-07-28 06:19 GMT

Delhi Coaching Centre News: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में अचानक पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई। हादसा 27 जुलाई की शाम को हुआ, जब भारी बारिश के कारण बेसमेंट में बने लाइब्रेरी में पानी भर गया। पुलिस, फायर ब्रिगेड, और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीम ने तुरंत मौके पर पहुंचकर बचाव अभियान चलाया।

कैसे हुआ हादसा?

पुलिस उपायुक्त (मध्य दिल्ली) एम. हर्षवर्धन ने बताया, "27 जुलाई की शाम भारी बारिश हुई, जिससे सड़क पर पानी भर गया था। अब जांच की जा रही है कि बेसमेंट में पानी इतनी तेजी से कैसे भर गया। फिलहाल, शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।" जानकारी के अनुसार, 2-3 मिनट के अंदर ही बेसमेंट में 10-12 फीट पानी भर गया था। घटना के समय लाइब्रेरी में करीब 30 छात्र मौजूद थे।

बेसमेंट में अचानक कैसे भर गया पानी?

इस इलाके में कई बेसमेंट वाली इमारतें हैं, जिनमें पानी नहीं भरता है। आशंका जताई जा रही है कि सीवर या नाली के फटने से अचानक पानी भर गया। पानी का बहाव इतना तेज था कि बेसमेंट में लगे कांच भी टूट गए। कुछ छात्रों ने लाइब्रेरी की टेबल-कुर्सी पर खड़े होकर खुद को डूबने से बचाया।

मृतकों की पहचान

हादसे में मृतकों की पहचान केरल के नेविन डाल्विन, तान्या सोनी, और श्रेया यादव के तौर पर हुई है। नेविन जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से PhD कर रहा था। श्रेया ने हाल ही में कोचिंग सेंटर में प्रवेश लिया था और वो उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर जिले की रहने वाली थी। तान्या मूल रूप से तेलंगाना की निवासी थी।

छात्रों का विरोध प्रदर्शन

हादसे के बाद छात्रों में आक्रोश है और उन्होंने दिल्ली सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है। छात्रों ने मांग की है कि इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। छात्रों का कहना है कि बेसमेंट में संचालित सभी चीजें अवैध हैं और सुरक्षा के भी कोई उपाय नहीं हैं।

बांसुरी स्वराज ने सरकार पर उठाए सवाल

दिल्ली से भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने आरोप लगाया कि नाले की सफाई नहीं होने से बेसमेंट में पानी भर गया। स्थानीय लोग विधायक दुर्गेश पाठक से नाले की सफाई करवाने की मांग कर रहे थे, लेकिन उनकी बात को अनसुना कर दिया गया। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने दिल्ली सरकार और नगर निगम के भ्रष्टाचार की जांच की मांग की है।

न्यायिक जांच के आदेश और हिरासत

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जो भी इस घटना के लिए जिम्मेदार होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा। पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है और जांच जारी है।

Tags:    

Similar News