Covid Vaccine Side Effects: बड़ी खबर: कोरोना के इस वैक्सीन से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, कंपनी ने कबूला साइड इफ़ेक्ट, हाई कोर्ट में 51 केस

Covid Vaccine Side Effects: वैक्सीन के कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. इस बात को खुद कोरोना की दवा बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया है.

Update: 2024-04-30 05:28 GMT

Covid Vaccine Side Effects: कोरोना महामारी के दौरान लोगों को ने बीमारी से बचने के लिए कोविशील्ड वैक्सीन(Covishield Vaccine) लगाई थी. दुनियाभर में बड़े पैमाने पर लोगों ने वैक्सीने लगवाए थे. लेकिन अब इससे जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल वैक्सीन के कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. इस बात को खुद कोरोना की दवा बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया है.

हाईकोर्ट पहुंची एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की शिकायत 

दरअसल, ब्रिटेन में जेमी स्कॉट नाम के एक व्यक्ति ने कोरोना की दवा बनाने वाली ब्रिटेन की फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) के खिलाफ जेमी स्कॉट का आरोप है कि अप्रैल 2021 में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन लगवाने के बाद उनके शरीर में खून का थक्का जम गया था. वे ब्रेन डैमेज का शिकार हुए थे. कोरोना वैक्सीन की वजह से वह थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम की समस्या से जूझ रहे हैं. हाई कोर्ट में वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर 51 मामले दर्ज किए गए हैं. सभी परिवार की मुआवजे की मांग कर रहे हैं. 

 एस्ट्राजेनेका ने कहा वैक्सीन के हैं साइड इफ़ेक्ट 

इस पर कंपनी एस्ट्राजेनेका ने फरवरी 2024 में यूके हाई कोर्ट में अपना जवाब दाखिल करते हुए वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स की बात कबूली है. कंपनी ने लीगल डॉक्यूमेंट में कहा है कोविड-19 वैक्सीन से थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में तैयार की गई कोरोना वैक्सीन से शरीर में खून के थक्के जमने जैसी समस्या हो सकती है. इसकी वजह से लोगों को हार्ट अटैक या ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है. हालाँकि यह दुर्लभ स्थिति है. 

कंपनी से मुआवजे से किया इंकार 

लोगों की मुआवजे की मांग का विरोध करते हुए कंपनी का ने कहा है कि बिना वैक्सीन लगवाए भी थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम हो सकता है ऐसे में सिंड्रोम से पीड़ित होने पर वैक्सीन को दोष देना सही नहीं है. कोविशील्ड वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स बेहद ही दुर्लभ है. 

भारत में लगाए गए एस्ट्राजेनेका के वेक्सीन 

बता दें कोरोना महामारी के दौरान वैक्सीन की आपूर्ति के लिए भारत में एस्ट्राजेनेका ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के साथ मिलकर कोविशील्ड को तैयार किया था. इस कोविशील्ड वैक्सीन को देश में बड़ी संख्या में लोगों ने लगवाया था. वहीँ दूसरी तरफ ब्रिटेन में अब एस्ट्राजेनेका-आक्सफोर्ड की वैक्सीन पर रोक लगा दी गयी है. साथ ही इसकी जांच भी की गयी है. पिछले साल विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी अपनी रिपोर्ट में वैक्सीन लगाए गए लोगो में टीटीएस के लक्षण दिखने की बात कही है. ऐसे में भारत में भी इसकी जाँच हो सकती है.

Tags:    

Similar News