Indian Ambassy: भारत, सऊदी अरब संबंधित देशों में बनाएंगे निवेश प्रोत्साहन कार्यालय

Indian Ambassy : भारत-सऊदी अरब निवेश फोरम 2023 के तहत दोनों देशों ने अपने-अपने देशों में निवेश प्रोत्साहन कार्यालय स्थापित करने का फैसला किया है...

Update: 2023-09-12 13:06 GMT

Indian Ambassy 

Indian Ambassy : भारत-सऊदी अरब निवेश फोरम 2023 के तहत दोनों देशों ने अपने-अपने देशों में निवेश प्रोत्साहन कार्यालय स्थापित करने का फैसला किया है।

वाणिज्य मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि यह सऊदी सॉवरेन वेल्थ फंडों को फंड के माध्यम से निवेश के मौजूदा प्रवाह और संयुक्त परियोजनाओं की संभावना के अलावा भारत में प्रत्यक्ष निवेश पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

सोमवार को आयोजित निवेश मंच में भारत और सऊदी अरब की 500 से अधिक कंपनियों की मौजूदगी देखी गई।

यह भारत और सऊदी अरब के बीच इस तरह का पहला औपचारिक निवेश संगोष्ठी थी और यह सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद द्वारा पहले की गई घोषणा के अनुवर्ती के रूप में आया था। लक्ष्‍य है। भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 100 अरब बिलियन डॉलर का निवेश करना।

इस फोरम का आयोजन सऊदी क्राउन प्रिंस की भारत की राजकीय यात्रा के मौके पर वाणिज्य मंत्रालय और सऊदी निवेश मंत्रालय द्वारा किया गया था।

फोरम के दौरान दोनों मंत्रियों ने स्टार्टअप, डिजिटल बुनियादी ढांचे के विकास, दोनों देशों के व्यापार और निवेशक पारिस्थितिकी तंत्र के बीच सहयोग बढ़ाने सहित विभिन्न डोमेन में द्विपक्षीय सहयोग का विस्तार करने के तरीकों और साधनों पर चर्चा की, जिसमें दोनों देशों की निवेश प्रोत्साहन एजेंसियों के बीच घनिष्ठ सहयोग भी शामिल है। 

मंत्रियों ने खाद्य प्रसंस्करण, लॉजिस्टिक्स और बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य देखभाल, ऊर्जा विशेष रूप से नवीकरणीय ऊर्जा, कौशल विकास, अंतरिक्ष, आईसीटी, विशेष रूप से डिजिटल डोमेन में स्टार्टअप के क्षेत्र में संभावित निवेश सहयोग की रूपरेखा भी रेखांकित की।

फोरम के दौरान दोनों देशों द्वारा द्विपक्षीय निवेश बढ़ाने के लिए 45 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

Tags:    

Similar News