AstraZeneca Covid Vaccine News: AstraZeneca ने दुनियाभर के बाजारों से वापस मंगवाई कोरोना वैक्सीन, अब नहीं होगा निर्माण, बताई ये वजह

AstraZeneca Covid Vaccine News: कोरोना वैक्सीन से हो दुष्प्रभाव के बीच कंपनी ने अपनी वैक्सीन को ग्लोबल मार्केट से वापस लेने का फैसला लिया है.

Update: 2024-05-08 04:03 GMT

AstraZeneca Covid Vaccine News: कोरोना वैक्सीन बनाने वाली ब्रिटेन की फार्मा कंपनी एस्ट्राज़ेनेका(AstraZeneca) से जुडी खबर सामने आ रही है. कोरोना वैक्सीन से हो दुष्प्रभाव के बीच कंपनी ने अपनी वैक्सीन को ग्लोबल मार्केट से वापस लेने का फैसला लिया है. 

एस्ट्राजेनेका का बड़ा फैसला  

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक,5 मार्च को कंपनी एस्ट्राज़ेनेका ने अपनी कोरोना वैक्सीन को वैश्विक स्तर पर वापस लेने आवेदन किया था. जिसके बाद कल मंगलवार 7 मई को कंपनी ने यूरोपीय संघ में अपना "मार्केटिंग ऑथराइजेशन" वापस ले लिया. कंपनी का कहना है कमर्शियल वजहों से  वापस लेने का फैसला लिया है. बाजार में अधिक मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है. और इसकी मांग भी घट गई है. अब निर्माण का निर्माण नहीं किया जायेगा. 

कोविशील्ड से TTS का खतरा 

बता दें, फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने कुछ दिन पहले ब्रिटेन की एक कोर्ट में स्वीकार किया है वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स है. कंपनी का मानना है वैक्सीन से थ्रोम्बोसिस विथ थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) हो सकता है. TTS एक गंभीर बीमारी है, जिसमें शरीर में खून के थक्के बनने लगते हैं और प्लेटलेट्स की कमी हो जाती है. इसकी वजह से लोगों को हार्ट अटैक या ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है.  दुनिया भर में एस्ट्राजेनेका के फॉर्मूले से वैक्सीन बनाई गयी थी. भारत में इसी वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कोविशील्ड नाम से बनाया है और इसकी करीब 175 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं. 


Tags:    

Similar News