Aaj Ka Mausam 18 June 2024: उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी का कहर जारी, MP में बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का मौसम अपडेट

Aaj Ka Mausam 18 June 2024: उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है। इसी बीच मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Update: 2024-06-18 04:44 GMT

Aaj Ka Mausam 18 June 2024: उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है। इसी बीच मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जानकारी के मुताबिक, राज्य में प्री-मानसून की बारिश का दौर जारी है, जिससे कई जिलों में लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मानसूनी बारिश से पहले सोमवार को राजधानी भोपाल और इंदौर समेत कई जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई, जिससे पारा गिर गया और लोगों ने राहत की सांस ली।

मौसम विभाग ने कहा है कि मंगलवार को भी प्री-मानसून का दौर जारी रहेगा। इसके चलते जबलपुर, छिंदवाड़ा समेत राज्य के 6 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और इस दौरान बारिश भी होगी।

मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वे मानसून आने के बाद 4 इंच बारिश होने पर ही बुआई शुरू करें। फिलहाल, मानसून अभी एक जगह पर स्थिर है और आगे नहीं बढ़ रहा है, जिसके चलते लोगों को मानसून का थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई जिलों के लिए आज रेड अलर्ट जारी किया है। मंगलवार को जबलपुर, कटनी, सिवनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी, जिसके चलते यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा भोपाल, उज्जैन, शाजापुर, देवास, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, सीहोर, रायसेन में भी गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

संभावित बारिश वाले अन्य जिले

उधर, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, सागर, दमोह, पन्ना, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला और बालाघाट में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। हालांकि, ग्वालियर, शिवपुरी, भिंड, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, मऊगंज, सीधी, सतना, रीवा, मैहर और सिंगरौली में अभी गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है।

राज्य में तापमान की स्थिति

राज्य में तापमान की बात करें तो सबसे अधिक तापमान निवाड़ी के पृथ्वीपुर में दर्ज किया गया, जो 45.7 डिग्री सेल्सियस रहा। ग्वालियर में पारा 45.1 डिग्री, सतना में 44.9, बिजावर में 44.8, खजुराहो में 44.4, सिंगरौली में 44, शिवपुरी में 43, सीधी में 42.8 और शहडोल का तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मध्य प्रदेश में प्री-मानसून की बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। हालांकि, कुछ जिलों में अभी भी तेज गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, आने वाले दिनों में और बारिश होने की संभावना है, जिससे राज्य में मौसम में और सुधार देखने को मिल सकता है।

Tags:    

Similar News