Aadhaar Card Update: सरकार ने दी बड़ी राहत, अब जून तक फ्री में आधार कार्ड करा सकेंगे अपडेट

Aadhaar Card Update: यदि आपका भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) 10 साल पुराना है तो सरकार ने आपको बड़ी राहत दी है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) फ्री में अपडेट (free updates) कराने के लिए सरकार ने 14 मार्च की तारीख तय की थी जिसे अब जून तक बढ़ा दिया गया है।

Update: 2024-03-13 06:15 GMT

Aadhaar Card Update: यदि आपका भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) 10 साल पुराना है तो सरकार ने आपको बड़ी राहत दी है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) फ्री में अपडेट (free updates) कराने के लिए सरकार ने 14 मार्च की तारीख तय की थी जिसे अब जून तक बढ़ा दिया गया है। UIDAI ने एक्स और फेसबुक (X and Facebook) पर एक पोस्ट करते हुए कहा है कि फ्री में आधार अपडेट की तारीख बढ़ाकर 14 जून 2024 तक कर दी गई है, हालांकि बेहतर यही होगा कि आप अपने आधार को समय रहते अपडेट कर लें।

UIDAI ने कहा है कि आधार अपडेट में पिछले कुछ महीनों में काफी इजाफा देखने को मिला है जिसे देखते हुए हमने फ्री में आधार अपडेट की तारीख भी बढ़ा दी है। अब अगले तीन महीने तक यानी 14.06.2024 तक आधार को फ्री में अपडेट कराया जा सकता है।

अपडेट के लिए होगी इन डॉक्यूमेंट की जरूरत

आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ। आमतौर पर आधार अपडेट के लिए आधार सेंटर पर 50 रुपये का शुल्क लगता है लेकिन UIDAI के मुताबिक 14 दिसंबर तक यह सेवा फ्री है। पहचान पत्र के तौर पर आप वोटर कार्ड दे सकते हैं।

घर बैठे ऐसे करें अपडेट

मोबाइल या लैपटॉप से UIDAI की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करें। अब आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए लॉगिन करें। इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करें और वेरिफाई करें। अब नीचे ड्रॉप लिस्ट से पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी को अपलोड करें।

अब सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और फॉर्म सबमिट हो जाएगा। रिक्वेस्ट नंबर से आप अपडेट का स्टेटस भी चेक कर सकेंगे। इसके कुछ दिनों बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा।

Tags:    

Similar News