7th Pay Commission News: केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सैलरी में होगा इतना बड़ा इजाफा

7th Pay Commission News: अगर आप केंद्रीय या राज्यकीय कर्मचारी हैं, तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार जल्द ही 18 महीने का एरियर जारी करने की योजना बना रही है, यह एरियर कोरोना काल के दौरान रोका गया था।

Update: 2024-09-30 07:28 GMT

7th Pay Commission News: अगर आप केंद्रीय या राज्यकीय कर्मचारी हैं, तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार जल्द ही 18 महीने का एरियर जारी करने की योजना बना रही है, यह एरियर कोरोना काल के दौरान रोका गया था। यह एरियर महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) के रूप में कर्मचारियों और पेंशन धारकों को मिलेगा। हाल ही में, संसद में भी 18 महीने के डीए और डीआर को जारी करने की मांग की गई थी। हालांकि, वित्त मंत्री ने स्पष्ट किया कि फिलहाल इसे जारी करने की कोई संभावना नहीं है। लेकिन, आधिकारिक घोषणा का अभी इंतजार है।

कोरोना काल में रोका गया था

कोरोना महामारी के दौरान देश की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण, सरकार ने 18 महीने का डीए और डीआर रोक दिया था। अब कहा जा रहा है कि सरकार 1 अक्टूबर तक इस मुद्दे पर फैसला कर सकती है।

महंगाई भत्ते में इजाफा संभव

रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 3% से 4% का इजाफा कर सकती है। इस बढ़ोतरी के बाद डीए 53% तक पहुंच सकता है। संभावना है कि यह इजाफा दिवाली से पहले कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

कैबिनेट मीटिंग में होगा फैसला

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर अंतिम निर्णय 25 सितंबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में लिया जा सकता है। सरकार साल में दो बार डीए में बढ़ोतरी करती है, और इस फैसले से लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को सीधा लाभ मिलेगा।

अक्टूबर में हो सकता है ऐलान

संभावना है कि सरकार सितंबर के अंत या अक्टूबर के पहले हफ्ते में डीए और डीआर के बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। यह कदम लाखों कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए राहत भरा हो सकता है।

Tags:    

Similar News