Israel Hamas War: कतर के विदेश मंत्री का दावा, इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थता के प्रयास में हो रही प्रगति

Israel Hamas War: कतर के विदेश मंत्री ने कहा है कि इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थता के प्रयास चल रहे हैं, जिसमें पिछले कुछ दिनों में 'अच्छी प्रगति' हुई है।

Update: 2023-11-20 10:15 GMT

Israel Hamas War: कतर के विदेश मंत्री ने कहा है कि इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थता के प्रयास चल रहे हैं, जिसमें पिछले कुछ दिनों में 'अच्छी प्रगति' हुई है। कतरी विदेश मंत्रालय द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर प्रकाशित बयानों के अनुसार, कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी ने विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के लिए यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल के साथ कतर की राजधानी दोहा में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह टिप्पणी की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बयानों में कहा गया है कि रविवार को बैठक में, कतर के मंत्री और यूरोपीय संघ के अधिकारी ने राजनीतिक और मानवीय आयामों में गाजा संकट के स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान तक पहुंचने के लिए सहयोग के तरीकों पर चर्चा की। बैठक के दौरान, अल थानी ने पुष्टि की कि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता तत्काल युद्धविराम हासिल करना और गाजा पट्टी पर सभी प्रतिशोधात्मक कार्रवाइयों और हमलों को समाप्त करना है।

मंत्री ने इस बात पर भी जोर देते हुए कहा कि सबसे महत्वपूर्ण गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाना है। साथ ही आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इस संबंध में जल्द से जल्द एक समझौता किया जाएगा ताकि इसे सुविधाजनक बनाया जा सके।

7 अक्टूबर को इजरायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से, कतर युद्धरत पक्षों के बीच मध्यस्थता करने, हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने और गाजा में स्थिति को कम करने के प्रयास कर रहा है।

Tags:    

Similar News