Israel Hamas War: 46 दिनों बाद गाजा पट्टी में आज संघर्ष पर विराम, 50 इजरायली बंधकों के बदले लगभग 300 फलस्तीनी कैदी होंगे रिहा

Israel Hamas War: हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी मौसा अबू मरज़ौक ने अल जजीरा को बताया है कि गाजा में संघर्ष विराम गुरुवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे शुरू होगा।

Update: 2023-11-23 05:45 GMT

Israel Hamas War: इजराइल और हमास युद्ध पर आंशिक विराम के ऐलान के बाद दोनों तरफ से बंधकों की रिहाई जल्द शुरू होने की उम्मीद है. संभावना थी कि गुरुवार से रिहाई शुरू हो लेकिन इजराइल ने स्पष्ट किया है कि यह शुक्रवार से पहले संभव नहीं है. कतर की मध्यस्थता के बाद बुधवार को गाजा में चार दिनों के युद्धविराम पर इजराइल ने सहमति दी है. इस बीच इजराइल अपने एक बंधक के बदले तीन फिलिस्तीनी को रिहा करेगा. हमास की बंधक में 240 इजराइली और विदेशी नागरिक हैं, जिन्हें रिहा किया जाना है.

इजराइल की जेलों में दस हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी कैद हैं, जिनमें अधिकतर पर केस तय नहीं है. इजराइली शासन के विरोध के लिए वेस्ट बैंक से बड़ी संख्या में लोग गिरफ्तार किए गए थे, जिनपर हमास अपहरण के आरोप लगाता है. ताजा युद्ध के बीच ही कमोबेश पांच हजार फिलिस्तीनियों की गिरफ्तारी हुई है, जिनमें अधिकतर वेस्ट बैंक से हैं. इनके अलावा इजराइल में रहने वाले अरब फिलिस्तीनी भी गिरफ्तार किए गए हैं, जिनकी रिहाई की उम्मीद है. हमास के कई नेता और लड़ाके भी जेलों में बंद हैं, जिन्हें संभावना है कि इजराइल रिहा करेगा.

गौरतलब है कि, युद्धविराम पर सहमति में बंधकों की रिहाई का समय कथित रूप से गुरुवार को सुबह 10 बजे तय किया गया था. हालांकि, हमास की तरफ से बंधकों की रिहाई का समय घोषित नहीं किया गया है. इस बीच इजराइल के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर तज़ाची हानेग्बी ने साफ किया कि शुक्रवार से पहले बंधकों की रिहाई मुश्किल है. उन्होंने कहा कि रिहाई ऑरिजिनल एग्रीमेंट के मुताबिक होगी और यह शुक्रवार से पहले संभव नहीं है.

इजराइल के सरकारी टीवी चैनल Kan 11 ने प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान के आधार पर कहा कि इस बात का हंगामा सिर्फ मीडिया ने किया है कि बंधकों की रिहाई गुरुवार से शुरू हो रही है. इजराइली मुखपत्र ने यह भी कहा कि हमास और कतर ने एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर नहीं किए और इस वजह से रिहाई 24 घंटे देरी से होगी. कतर ने अमेरिका की मध्यस्थता से पांच नागरिकों को पहले ही करवाया है, जिनमें अमेरिकी नागरिक शामिल हैं.

हमास ने इजराइल पर 7 अक्टूबर को हजारों रॉकेट से हमला किया था. साथ ही जमीनी और समुद्री ऑपरेशन लॉन्च किया और कमोबेश 245 इजराइल-विदेशी नागरिकों को बंधक बना लिया. हमास के हमले में शुरुआती दौर में 1200 इजराइली मारे गए. इसके बाद से इजराइल में किसी हताहत की खबर नहीं है. हमास के हमले के बाद इजराइल युद्ध का ऐलान किया और अबतक 46 दिनों में हजारों बम गाजा पर गिराए. उत्तरी गाजा से लगभग फिलिस्तीनी बेघर हो चुके हैं. युद्ध में बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं समेत 14000 फिलिस्तीनी मारे गए हैं.

बावजूद इसके इजराइल युद्ध पर विराम लगाने के पक्ष में नहीं है. आपको बता दें कि ताजा एग्रीमेंट सिर्फ युद्ध पर एक आंशिक विराम है, जिसका मतलब युद्ध पर चार दिनों तक रोक रहेगी. इजराइल मानता है कि अगर युद्ध पर पूरी तरह विराम लगेगा तो हमास के लड़ाके अपनी जगह बदल सकते हैं और बचकर भाग सकते हैं. खुद हमास ने बजाब्ता एग्रीमेंट में मांग की है कि युद्धविराम के दरमियान इजराइल अपना ड्रोन गाजा में नहीं उड़ाएगा.

Full View

Tags:    

Similar News