Earthquake in Afghanistan: भूकंप के झटके से कांपा अफगानिस्तान, रिक्टर स्केल पर 5.2 मापी गई तीव्रता

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में आज सुबह भूकंप का झटका महसूस किया गया है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि आज सुबह यानी 12 दिसंबर को 7.35 बजे 5.2 तीव्रता का भूकंप आया।

Update: 2023-12-12 05:58 GMT

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में आज सुबह भूकंप का झटका महसूस किया गया है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि आज सुबह यानी 12 दिसंबर को 7.35 बजे 5.2 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र सतह से 120 किमी की गहराई पर था। भूकंप के ये झटके कम नहीं होने के कारण लोगों में डर का माहौल बन गया है। हालांकि, इसमें अभी तक किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है।

एक दिन पहले ही अफगानिस्तान के फैजाबाद में 4.4 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप फैजाबाद से लगभग 180 किमी दक्षिण पूर्व की गहराई पर आया। भूकंप से हुए नुकसान का ब्योरा नहीं दिया गया। अक्टूबर में अफगानिस्तान में आए सिलसिलेवार भूकंपों में 4,000 से अधिक लोग मारे गए। 2 हजार से ज्यादा घर नष्ट हो गए। अफगानिस्तान के लोग एक के बाद एक भूकंप के तेज झटके महसूस कर रहे हैं। अफगानिस्तान में आया भूकंप सीरिया और तुर्की से भी ज्यादा भयानक माना जा रहा था। संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय ने भूकंप से निपटने के लिए 5 मिलियन डॉलर की सहायता की घोषणा की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आपदा से बचे लोगों के लिए आश्रय, भोजन और चिकित्सा सुविधाओं के बारे में चिंता व्यक्त की थी।

अफगानिस्तान अल्पाइन-हिमालयी बेल्ट पर मौजूद है, एक ऐसा क्षेत्र जो दो टेक्टोनिक प्लेटों के साथ चलता है पहला दक्षिण में भारतीय प्लेट और उत्तर में यूरेशियन प्लेट। इसे अल्पाइड बेल्ट के नाम से भी जाना जाता है, यह एक ऐसा क्षेत्र है जो अफगानिस्तान को लगातार भूकंप के खतरे में डालता है। अकेले अक्टूबर 2023 में देश के हेरात में चार भूकंप आए, सभी की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर लगभग 6 थी। उन भूकंपीय घटनाओं में हजारों लोग मारे गए।

उनमें से तीन प्लेटें, अरब, भारतीय और यूरेशियन टेक्टोनिक प्लेटें, अल्पाइड बेल्ट के साथ, अफगानिस्तान में मिलती हैं। अल्पाइड बेल्ट लगभग 15,000 किमी लंबी है, जो यूरेशिया के दक्षिणी भाग से हिमालय और अटलांटिक तक फैली हुई है। टेक्टोनिक प्लेटें तरल पदार्थ, आंशिक तौर से पिघली हुई चट्टान की परतों पर टिकी होती हैं और जब पृथ्वी के कोर से मैग्मा ऊपर उठता है तो वे हिलती हैं। 

Tags:    

Similar News