IG सस्पेंड : DGP से विवाद के बाद गृह मंत्रालय ने IG को किया सस्पेंड…. आईजी ने थाने में दी थी पुलिस महानिदेशक के खिलाफ शिकायत….पढ़िये क्या था पूरा मामला

Update: 2020-07-10 11:33 GMT

जम्मू 10 जुलाई 2020। चर्चित IPS अफसर बसंत रथ को गृह मंत्रालय ने सस्पेंड कर दिया है। वह जम्मू और कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह के साथ एक विवाद को लेकर चर्चा में थे। गृह मंत्रालय ने कहा है कि बसंत रथ को खराब व्यवहार के कारण निलंबित कर दिया गया है।मंगलवार शाम को जारी आदेश में कहा गया है कि साल 2000 बैच के आईपीएस अधिकारी को तुरंत श्रीनगर में पुलिस मुख्यालय से अटैच कर दिया गया था। केंद्र शासित प्रदेश में इंस्पेक्टर जनरल (IG) के रूप में तैनात बसंत रथ को जम्मू-कश्मीर पुलिस महानिदेशक की अनुमति के बिना मुख्यालय नहीं छोड़ने के लिए कहा गया है।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर पुलिस के दो शीर्ष अधिकारियों के बीच का विवाद हाल ही में थाने तक पहुंचा था। आईजी बसंत रथ ने थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि उन्हें डीजीपी दिलबाग सिंह की कुछ गतिविधियों से जान का खतरा है। उन्होंने कहा है कि वह मुकदमा नहीं कराना चाहते हैं। वह इस संबंध में केवल जानकारी दे रहे हैं। उनके द्वारा कथित तौर पर लिखे गए पत्र में कहा गया है, ‘‘मैं आपको अपनी सुरक्षा और प्रतिष्ठा के प्रति अपनी वास्तविक आशंका को लेकर पत्र लिख रहा हूं।

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। शिकायत पत्र की एक प्रति बसंत रथ की ओर से डीजीपी सिंह को भी दी गई दी थी। बसंत रथ को IGP, होमगार्ड का जिम्मा मिला था। वह साल 2018 में IGP के रूप में प्रमोट हुए थे। सोशल मीडिया में वह जम्मू-कश्मीर में ट्रैफिक नियमों को प्रभावी बनाने की वजह से काफी चर्चा में आए थे। लोगों की पसंद होते हुए भी IGP, ट्रैफिक के रूप में उनका कार्यकाल बेहद अल्पकाल का रहा।

आईजी ट्रैफिक रहते भी हुआ था बवाल

बसंत रथ का विवादों से गहरा नाता है तो वहीं उनकी एक खास बात यह भी है कि वह जहां भी नौकरी पर रहे ज्यादा दिन टिक नहीं पाए। विवादों में रहने के कारण वह कही भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए। जम्मू में एसएसपी रहने के दौरान भी वह एक मामले को लेकर चर्चा में थे। तब भी उनके खिलाफ कार्रवाई की गई थी। जिसके बाद उन्हें होमगार्ड में भेज दिया गया। अधिक समय तक वह वहां तैनात रहे। आईजी बनने के बाद उन्हें ट्रैफिक में लगाया गया। लेकिन विवादों के कारण फिर से हटा दिया गया।

बसंत रथ पहली बार विवादों में नहीं है इससे पहले वह आईजी ट्रैफिक रहते हुए विवादों में थे। बताया जाता है कि अधिकतर बार वह बिना वर्दी के ही सड़कों पर निकल आते थे। इस दौरान कई बार उनके द्वारा मारपीट की गई ऐसे मामले भी प्रकाश में आए। उनके द्वारा एक पत्रकार को भी थप्पड़ मारा गया था। जिसके बाद कई पत्रकारों की ओर से उनके खिलाफ सड़क को बंद कर विरोध प्रदर्शन भी किया गया था। जिसके बाद इस मामले पर रथ की मीडिया कर्मियों के साथ एक मीटिंग की गई। जिससे मामला शांत हो सके। सुलह तो हुई पर उसी दिन शाम को उनका ट्रांसफर कर उन्हें होमगार्ड में लगा दिया गया। उनके ही विभाग के कई अफसरों की ओर से कई बार ट्रैफिक में तैनाती के दौरान भी उनके खिलाफ शिकायतें की गई थी।

Tags:    

Similar News