Home Remedies for Lice : बारिश में हो सकती है जूं, इन घरेलू नुस्खों से करे दूर

बारिश के पानी में भीगने के कारण इन जूं को पनपने का वातावरण मिलता है। जूं को दूर करने के लिए कई घरेलू उपायों भी किए जा सकते हैं.

Update: 2024-06-26 14:26 GMT

Home remedies for lice : मानसून में कई बार बारिश में भीगने के कारण बालों में स्कैल्प इंफेक्शन होने के साथ जूं की समस्या भी हो जाती है। बारिश का पानी बालों में खुजली को बढ़ाता और हेयरफॉल में भी इजाफा करता है।

सिर में जूं होने के कारण कई बार सिर में खुजली काफी ज्यादा बढ़ जाती है और यह बालों को कमजोर भी करता है। जूं रहने से कई बार शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। बारिश के पानी में भीगने के कारण इन जूं को पनपने का वातावरण मिलता है। वैसे, तो जूं को दूर करने के लिए मार्केंट में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद है। लेकिन कई बार इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से जल्दी आराम नहीं मिलता है।

ऐसे में मानसून में होने वाली जूं को दूर करने के लिए कई घरेलू उपायों भी किए जा सकते हैं। यह उपाय नेचुरल होने के साथ बालों को नुकसान भी नहीं करेंगे। आइए जानते हैं मानसून के मौसम में बालों से जूं दूर करने के उपाय।




 ऑलिव ऑयल

मानसून में होने वाली जूं को दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल की मदद ली जा सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए ऑलिव ऑयल को सिर पर लगाकर मसाज करें। ऐसा करने से जूं सिर में मरने लगती है। ऑलिव ऑयल में पाए जाने वाले तत्व जूं को मारते है और बालों को पोषण भी देते है।

नीम

औषधियों गुणों से भरपूर नीम मानसून में होने वाली जूं को दूर करती है। नीम को यूज करने के लिए नीम की पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर 1 घंटे के लिए लगा के रखें। उसके बाद पानी से बालों को धोएं। ऐसा करने से जूं आसानी से कम होगी और खुजली से राहत मिलेगी।

प्याज का रस

प्याज का रस से भी जूं को हटाया जा सकता है। प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो जूं को हटाने के साथ हेयर फॉल को भी दूर करता हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए प्याज को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। अब इस रस को स्कैल्प पर 2 घंटे के लिए लगा के रखें। इसी बीच कंघी से जूं निकालने की कोशिश करें। सारी जूं बाहर आने के साथ बाल भी मजबूत होगे। 2 घंटे के बाद बालों को शैंपू से वॉश करें।

पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली की मदद से भी मानसून में होने वाली जूं को दूर किया जा सकता है। पेट्रोलियम जेली फिसलनी होने के कारण इसको लगाने से कंघी में आसानी से जूं आ जाते हैं। लेकिन ध्यान रखें पेट्रोलियम जेली लगाने के बाद बालों को शैंपू से अच्छे से वॉश करें।

बाल और सौंदर्य विशेषज्ञ गायत्री वर्मा के अनुसार मानसून में बालों से जूं दूर करने करने के लिए इन उपायों को किया जा सकता हैं। हालांकि, बालों में लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

Tags:    

Similar News