मंगलवार विशेष : क्या आपने भी लगाई है घर में "हनुमान जी" की तस्वीर ?

hanuman ji photo for home : कई लोग घर में हनुमान जी की तस्वीर को लगाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं इस तस्वीर को किस दिशा में लगाना चाहिए?

Update: 2024-07-02 11:37 GMT

hanuman ji photo for home :  भगवान राम के अनन्य भक्त और कलयुग के देवता कहे जाने वाले हनुमान की तस्वीर लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. ऐसे में कई लोग घर में हनुमान जी की तस्वीर को लगाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं इस तस्वीर को किस दिशा में लगाना चाहिए?

वास्तु शास्त्र के मुताबिक हनुमान जी की फोटो कौन सी दिशा और किस रूप में लगाई जानी चाहिए  इसको भी लेकर कुछ नियम है,  तो आइये जाते हैं फिर :- 

हनुमान जी की भक्ति से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. वे अपने भक्तों से जल्दी प्रसन्न होते हैं और उनकी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं. लेकिन, वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में हनुमान जी की तस्वीर लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. जैसे आपके बेडरूम में हनुमान जी की तस्वीर नहीं होना चाहिए. क्योंकि, हनुमान जी का ब्रह्मचारी माना जाता है इसलिए बेडरूम में उनकी तस्वीर लगाना अशुभ होता है.


इस दिशा में लगाएं तस्वीर

यदि आपको अपने घर में हनुमान जी की तस्वीर लगाना है तो आप दक्षिण दिशा का चुनाव कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे तस्वीर में हनुमान जी का मुख दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए और उनकी तस्वीर बैठी हुई मुद्रा में होनी चाहिए.

अलग-अलग मुद्राओं वाली तस्वीर के फायदे



-हनुमान की तस्वीरें कई मुद्राओं में उपलब्ध होती हैं. किसी में बैठे नजर आते हैं तो कहीं खड़े नजर आते हैं. उनकी पर्वत उठाए हुए मुद्रा में भी तस्वीरें हैं और गगन यानी कि आकाश में उड़ते हुए भी. इनमें से यदि आप घर में पर्वत उठाते हुए की तस्वीर लगाते हैं तो जीवन में विश्वास, साहस और बल में वृद्धि होती है.

-यदि आप घर में उड़ते हुए हनुमान जी की तस्वीर लगाते हैं तो इससे आपकी तरक्की के रास्ते खुलते हैं. ऐसे में यदि आप मेहनत करने के बावजूद फल नहीं पाते हैं और जीवन में सफलता चाहते हैं तो इस मुद्रा में हनुमान जी की तस्वीर को घर में लगाएं.

-पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाना भी बेहद शुभ माना गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में ऐसी तस्वीर लगाने से परिवार के सदस्यों पर हमेशा हनुमान जी की कृपा बनी रहती है और उन पर कभी कोई विपत्ति नहीं आती. साथ ही सभी प्रकार की समस्याओं से मुक्ति मिलती है.

Tags:    

Similar News