Nirjala Ekadashi 2024 Upay : दान के साथ आज के दिन करें ये विशेष उपाय....माँ लक्ष्मी आपका साथ नहीं छोड़ेगी

निर्जला एकादशी पर दान-पुण्य करते हैं, तो इससे मोक्ष के द्वार खुल जाते हैं। वहीं, निर्जला एकादशी पर कुछ विशेष उपाय करते जीवन के सुख-समृद्धि की प्राप्ति भी होती है।

Update: 2024-06-17 16:18 GMT

Nirjala Ekadashi Dhan Prapti Ke Upay : निर्जला एकादशी इस साल 2024 में 18 जून, मंगलवार को है। निर्जला एकादशी पर दान-पुण्य करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। साथ ही अगर आपके जीवन में आर्थिक तंगी चल रही है, तो आपको निर्जला एकादशी पर लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष उपाय भी करने चाहिए।

निर्जला एकादशी को साल की सभी एकादशियों में सबसे बड़ा माना जाता है। मान्यता है कि जो भी व्यक्ति निर्जला एकादशी का व्रत पूरे श्रद्धा भाव से रखता है, उसे जीवन-मृत्यु के बंधन से मुक्ति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। निर्जला एकादशी पर दान-पुण्य का भी बहुत महत्व है। आप अगर निर्जला एकादशी पर दान-पुण्य करते हैं, तो इससे मोक्ष के द्वार खुल जाते हैं।

वहीं, निर्जला एकादशी पर कुछ विशेष उपाय करते जीवन के सुख-समृद्धि की प्राप्ति भी होती है। आइए, जानते हैं देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए निर्जला एकादशी पर कौन-से उपाय करने चाहिए।​




भगवान विष्णु को चढ़ाएं तुलसी की मंजरी​

माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए भगवान विष्णु को प्रसन्न करना भी बहुत जरूरी है। विष्णु जी को भाग्यदाता के रूप में देखा जाता है। इसका अर्थ यह है कि अगर आपका भाग्य तेज होगा, तो माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी। निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को तुलसी की मंजरी अवश्य अर्पित करें। इससे भगवान विष्णु की कृपा बरसेगी और माता लक्ष्मी का आगमन आपके घर में होगा।

​निर्जला एकादशी पर करें लक्ष्मी सूक्त का पाठ​

निर्जला एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर नहाने के बाद, सूरज निकलते समय लक्ष्मी सूक्त और श्री सूक्त का पाठ करना शुभ माना जाता है। इस उपाय को निर्जला एकादशी से शुरू करके 108 दिनों तक दिन में 11 बार इन सूक्तों का पाठ करने से सारी आर्थिक तंगी दूर होती है।

​निर्जला एकादशी पर माता लक्ष्मी और विष्णु जी का विशेष अभिषेक करें​

जीवन में अगर आर्थिक तंगी का दौर चल रहा है, तो आपको निर्जला एकादशी का व्रत रखते हुए देवी लक्ष्मी और विष्णु जी का विशेष अभिषेक जरूर करना चाहिए। निर्जला एकादशी पर कच्चे दूध में केसर मिलाकर देवी लक्ष्मी और विष्णु जी का अभिषेक करें।

​निर्जला एकादशी पर पर्स में रखें चांदी का सिक्का​


निर्जला एकादशी पर लक्ष्मी की कृपा पाने का एक तरीका यह भी है कि निर्जला एकादशी की सुबह पूजा करके चांदी का सिक्का देवी लक्ष्मी और विष्णु जी को चढ़ा दें। फिर अगले दिन पारण के बाद प्रसाद स्वरूप इस चांदी के सिक्के को अपने पर्स में रख लें। इससे जीवन में आर्थिक खुशहाली का वास होता है।

​निर्जला एकादशी पर तिजोरी में रखें यह एक चीज


​निर्जला एकादशी के साथ प्रत्येक शुक्रवार को माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए यह उपाय किया जाता है। आप अगर धन लाभ चाहते हैं, तो निर्जला एकादशी के दिन अशोक के पेड़ की जड़ तिजोरी में जरूर रखें। इससे पूरे साल आपको धन की कमी नहीं होगी।

Tags:    

Similar News