Mohini Ekadashi 2024: देव-दानवों में अमृत पाने के लिए हुआ विवाद... तब भगवान विष्णु ने किया था "मोहिनी" रूप धारण, जानें तिथि मुहूर्त और महत्व

इस वर्ष मोहिनी एकादशी 19 मई 2024 को है. मोहिनी भगवान विष्णु का एकमात्र स्त्री अवतार है, जो उन्होंने समुद्र मंथन के बाद निकले अमृत कलश की रक्षा के लिए लिया था.

Update: 2024-05-14 07:56 GMT

वैशाख माह के शुक्ल पक्ष को मोहिनी एकादशी Mohini Ekadashi 2024  पड़ती है. इस वर्ष मोहिनी एकादशी 19 मई 2024 को है. मोहिनी भगवान विष्णु (Vishnu ji mohini avatar) का एकमात्र स्त्री अवतार है, जो उन्होंने समुद्र मंथन के बाद निकले अमृत कलश की रक्षा के लिए लिया था. 

एकादशी व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है। ऐसे में इस दिन उपवास रखने और विधिपूर्वक पूजा करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। वहीं मोहिनी एकादशी के दिन व्रत रखने से व्यक्ति को समस्त मोह व बंधनों से मुक्ति मिलती है और वह जीवन में एक के बाद एक तरक्की करता चला जाता है। तो आइए जानते हैं कि इस साल मोहिनी एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा और पूजा मंत्र मुहूर्त क्या रहेगा।

इस बार मोहिनी एकादशी पर बेहद शुभ योग का संयोग बन रहा है, जो कुछ राशियों के लिए लकी साबित होगा. 

बनेंगे 5 शुभ संयोग

मोहिन एकादशी पर 19 मई को अमृत सिद्धि, सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है. इसके अलावा इस दिन शुक्र और सूर्य वृषभ राशि में मौजूद रहेंगे, जिससे शुक्रादित्य और राजभंग योग का निर्माण होगा. इस योग के मंगलकारी प्रभाव से लोगों के जीवन में शुभता आती है. उनके जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं और उनकी धन संपदा में अपार वृद्धि होती है.


  • सर्वार्थ सिद्धि योग - 19 मई, सुबह 05.28 - 20 मई, प्रात: 03:16
  • अमृत सिद्धि योग - 19 मई, सुबह 05.28 - 20 मई, प्रात: 03:16
  • शुक्रादित्य योग
  • राजभंग योग


मोहिनी एकादशी व्रत 2024 तिथि और शुभ मुहूर्त


हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख शुक्ल पक्ष एकादशी तिथि का आरंभ 18 मई को सुबह 11 बजकर 22 मिनट से होगा, जबकि एकादशी तिथि का समापन 19 मई 2024 को दोपहर 1 बजकर 50 मिनट पर होगा। उदया तिथि के मुताबित, मोहिनी एकादशी व्रत 19 मई 2024 को रखा जाएगा। मोहिनी एकादशी की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 19 मई को सुबह 7 बजकर 10 मिनट से दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा। मोहिनी एकादशी का पारण 20 मई को सुबह 5 बजकर 28 मिनट से सुबर 8 बजकर 12 मिनट के बीच किया जाएग।

मोहिनी एकादशी का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, समुद्र मंथन के बाद जब देव-दानवों में अमृत से भरा कलश पाने के लिए विवाद हो गया था तब वैशाख शुक्ल पक्ष की एकादशी को भगवान विष्णु ने मोहिनी नामक स्त्री का रूप धारण किया था। मोहिनी रूप में भगवान विष्णु ने दानवों को मोहित कर लिया था और उनसे अमृत भरा कलश लेकर देवताओं के हवाले कर दिया था, जिसे पीकर सभी देवता अमर हो गए। कहते हैं कि तभी से वैशाख शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोहिनी एकादशी के नाम से जाना जाने लगा।


 इन राशियों को लाभ 




मेष राशि - मोहिनी एकादशी मेष राशि वालों के लिए धन के मामले में लाभदायी रहेगी. शुक्र के शुभ प्रभाव से आमदनी में बढ़ोत्तरी होगी. धन कमाने के नए स्त्रोत खुलेंगे. संतान पक्ष से अच्छे समाचार मिल सकते हैं. रुका हुआ काम पूरा होगा. बिजनेस के विस्तार को लेकर बनाई योजना सफल रहेगी, जो लंबे समय तक धन लाभ देगी.

वश्चिक राशि - वृश्चिक राशि के लोगों के लिए मोहिनी एकादशी कई शुभ अवसर लेकर आ रही है.आपके शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति होगी, संतान सुख पाने की इच्छा जल्द पूरी हो सकती है. पारिवारिक समरसता बनी रहेगी. नौकरी में काम की सराहना होगी. सैलेरी बढ़ने के प्रबल योग हैं.

सिंह राशि - मोहिनी एकादशी पर बन रहे योग के शुभ प्रभाव से सिंह राशि वालों का व्‍यक्तित्‍व पहले से बेहतर होगा. नौकरीपेशा जातक अपने करियर में बेहतर प्रदर्शन करेंगे, इनकम बढ़ने के कई अवसर प्राप्त होंगे. परिवार में सुख-शांति और समृद्धि बढ़ेगी और विवाहित जातकों के लिए भी यह समय अनुकूल साबित होगा.

Tags:    

Similar News