Karwa Chauth Gift: करवा चौथ पर भूलकर भी अपनी पत्नी को नहीं दें ये गिफ्ट, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

करवा चौथ पति-पत्नी के स्नेह का पर्व है। इसमें पत्नी अपने पति की लंबी आयु की कामना के साथ निर्जला व्रत रखती है। बदले में पति भी अपनी पत्नी को अपना प्यार जताने के लिए उपहार देता है, लेकिन आज हम आपको ये बताएंगे कि आखिर ऐसी क्या चीजें हैं, जो पत्नी को गिफ्ट में करवा चौथ के दिन नहीं दें, क्योंकि इसे अशुभ माना जाता है।

Update: 2024-10-17 11:49 GMT

रायपुर, एनपीजी न्यूज। करवा चौथ पति-पत्नी के स्नेह का पर्व है। इसमें पत्नी अपने पति की लंबी आयु की कामना के साथ सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती है। बदले में पति भी अपनी पत्नी को अपना प्यार जताने के लिए उपहार देता है, लेकिन आज हम आपको ये बताएंगे कि आखिर ऐसी क्या चीजें हैं, जो पत्नी को गिफ्ट में करवा चौथ के दिन नहीं दें, क्योंकि इसे अशुभ माना जाता है।

काले रंग का सामान गिफ्ट में नहीं दें

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, करवा चौथ के दिन काले रंग का सामान जैसे- कपड़े, गहने या कोई और चीज आप अपनी पत्नी को नहीं दें। काला रंग अशुभता और नेगेटिविटी का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए काले रंग की वस्तुएं पत्नी को गिफ्ट के तौर पर करवा चौथ के दिन नहीं दें।

तेज धार वाले सामान भी आप उपहार में नहीं दें

तेज धार वाले सामान को कटुता का प्रतीक माना जाता है, इसलिए धारदार चीजें पत्नी को गिफ्ट के तौर पर देने से आपके रिश्ते में कड़वाहट भर जाएगी।

कांच या चीनी मिट्टी के सामान गिफ्ट में नहीं दें

कांच या चीनी मिट्टी की चीजें कोमल और कमजोर होती हैं और तुरंत टूट जाती हैं। ऐसी चीजों को भी आप अपनी पत्नी को करवा चौथ के दिन गिफ्ट के तौर पर नहीं दें, वरना आपका रिश्ता भी अस्थिर हो जाएगा।

नमक से संबंधित सामान नहीं दें

सनातन धर्म में नमक देना भी नकारात्मकता और अशुभता का प्रतीक है। ये रिश्तों में खटास लाता है, इसलिए इससे संबंधित सामान भी पत्नी को नहीं दें।

पुराने या इस्तेमाल किए हुए सामान

पुराने या इस्तेमाल किए हुए सामान पत्नी को गिफ्ट के तौर पर नहीं दें। ऐसा करना अशुभ और अपमानजनक माना जाता है।

नकली गहने मत दें

नकली गहने भी पत्नी को करवा चौथ के दिन उपहार में नहीं दें। ये नेगेटिविटी के प्रतीक होते हैं, जबकि असली गहने समृद्धि और शुभता के प्रतीक होते हैं।

सफेद रंग की साड़ी या आउटफिट्स

एक सुहागिन के लिए सफेद रंग को अशुभ माना जाता है, लेकिन आजकल लोग ऐसी बातों को नहीं मानते हैं और पत्नी को सफेद रंग की साड़ी या आउटफिट्स गिफ्ट कर देते हैं। आप करवा चौथ पर अपनी पत्नी को सफेद रंग की चीजें गिफ्ट में नहीं दें।

पति-पत्नी दोनों को एक-दूसरे को गिफ्ट देते वक्त मान्यताओं का ध्यान रखना जरूरी होता है, क्योंकि कई सामान नकारात्मकता और कई सामान सकारात्मकता का प्रतीक होते हैं, जिसका असर घर-परिवार, रिश्तों और जीवन पर पड़ता है।

Tags:    

Similar News